शहरी क्षेत्रों के स्कूलों में तबादले करने का आदेश बेसिक शिक्षा परिषद ने जारी कर दिया

बेसिक स्कूलों में वार्षिक तबादलों का दौर शुरू होने में अभी कुछ वक्त की दरकार है। पर इससे पहले की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। शहरी क्षेत्रों के स्कूलों में तबादले करने का आदेश बेसिक शिक्षा परिषद ने जारी कर दिया है। बेसिक शिक्षा अधिकारी को दिए गए इस आदेश में कहा गया है कि इसके लिए बीएसए ग्रामीण क्षेत्र के अध्यापकों से 15 मई तक आवेदन दे सकते हैं। इसके बाद 30 जून तक इन तबादलों की प्रक्रिया संपन्न करनी है। 

स्थानांतरण संबंधी आदेश में कहा गया है कि ग्रामीण क्षेत्र के शिक्षकों को शहरी क्षेत्र में कनिष्ठ पदो ंपर जगह दी जाएगी। यहीं पर जिले के प्राथमिक शिक्षकों में सुगबुगाहट शुरू हो चुकी है। कारण कि बेसिक शिक्षा अधिकारी का कार्यालय उन आवेदनों पर किस मानक के मुताबिक विचार करेगा। कारण कि तबादलों के लिए आवेदन अधिक और पद कम ही होंगे। ऐसे में मानकों के ढेर होने की संभावना बनेगी। इसका एक कारण और भी है कि शहरी क्षेत्र में जितने पद खाली होंगे उसके 50 प्रतिशत स्थानांतरण ही आदेश के अंतर्गत बीएसए कर सकेंगे। विकल्प के आधार पर आवेदन लिए जाएंगे। 

तबादलों के लिए आए आवेदनों पर विचार और संस्तुति करने के लिए बीएसए की अध्यक्षता में समिति गठित की जाएगी। इसमें डीआई सचिव और नगर शिक्षा अधिकारी तथा आरक्षित वर्ग का एक अधिकारी सदस्य होगा।
शहरी क्षेत्रों के स्कूलों में तबादले करने का आदेश बेसिक शिक्षा परिषद ने जारी कर दिया Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 6:13 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.