छठी बार बढ़ी अल्पसंख्यक छात्रों के खाता खोलने की तारीख



अल्पसंख्यक विद्यार्थियों के वजीफा भुगतान में बैंकों द्वारा खाता खोलने में रुचि नहीं दिखाने से शासन को छठी बार खाता खुलवाने की तिथि बढ़ानी पड़ी है। अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की सचिव लीना जौहरी ने 66 लाख विद्यार्थियों में महज 15 लाख के खाता खुलने की स्थिति पर चिंता जताते हुए खाता खुलवाने की अंतिम तिथि बढ़ाकर 15 नवंबर कर दी है।

गौरतलब है कि सूबे के अल्पसंख्यक स्कूली विद्यार्थियों के वजीफा भुगतान में धांधली पर नकेल कसने और पारदर्शी प्रक्रिया अपनाने के लिए शासन पांच महीने जूझ रहा है। प्रदेश में सार्वजनिक, को-ऑपरेटिव और ग्रामीण बैंकों को मिलाकर करीब 14,000 बैंक शाखा होने के बावजूद शासन को बैंक खाता खुलवाने में पसीने छूट रहे हैं।
अल्पसंख्यक कल्याण विभाग ने पहली बार जुलाई में सभी डीएम को अल्पसंख्यक स्कूली विद्यार्थियों का खाता कोर बैंकिंग सोल्यूशन (सीबीएस) सुविधा युक्त बैंक शाखा में खुलवाने का निर्देश दिया गया था। लेकिन पांच महीने बाद भी विद्यार्थी बैंकों में खाता खुलवाने के लिए जूझ रहे हैं।

मंत्री आजम खां की पहल पर जून में शासन ने वजीफा का भुगतान बैंक खाते में किए जाने का निर्णय लिया गया था। इसके तहत जुलाई में जारी शासनादेश में पहली कक्षा से लेकर 10वीं तक के विद्यार्थियों के बैंक खाते खुलवाने की अंतिम तिथि 31 अगस्त निर्धारित की गई थी। यह समय सीमा समाप्त होने पर 1 लाख विद्यार्थियों के खाता नहीं खुलने को मुख्य सचिव जावेद उस्मानी ने गंभीरता से लिया था। उन्होंने सभी मंडलायुक्त एवं जिलाधिकारियों को हर हाल में 15 सितंबर तक खाता खुलवाने का निर्देश दिया था। लेकिन फिर भी विद्यार्थियों के खाता नहीं खुलने पर इसे बढ़ाकर 30 सितंबर, 15 अक्तूबर, 31 अक्तूबर और अब इसे बढ़ाकर 15 नवंबर कर दिया गया है।
छठी बार बढ़ी अल्पसंख्यक छात्रों के खाता खोलने की तारीख Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 1:04 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.