फतेहपुर का एक प्राइमरी का मास्टर की बात by~ Ravish Kumar


► ब्लॉग वार्ता : मास्टर की बात • by~ Ravish Kumar
( 18 जून 2008 की दैनिक हिन्दुस्तान की एक पोस्ट)

हिन्दी ब्लॉग की दुनिया में उत्तर-प्रदेश के फतेहपुर का एक प्राइमरी का मास्टर भी कूद गया है। प्रवीण त्रिवेदी के इस ब्लॉग का नाम है - प्राइमरी कामास्टर और इसका पता है - www.primarykamaster.blogspot.com

मुझे यह ब्लॉग काफी दिलचस्प लगा है। यूपी में इसी साल दसवीं और बारहवीं में लगभग बीस लाख बच्चे फेल हुए हैं। जाहिर है शिक्षा व्यवस्था पर नए सिरे से देखने की जरूरत है। प्रवीण त्रिवेदी लिखते हैं कि प्राइमरी स्कूल में कार्य कर रहे अध्यापकों से जुड़ी समस्याओं और छवियों को लेकर अंतर्द्वंद का ही परिणाम है, मेरा ब्लॉग। कहते हैं कि प्राइमरी के मास्टर की सबसे बड़ी समस्या है कि वह खुद को अपडेट नहीं रख पाता, वहीं जनमानस को चाहिए कि वह प्राइमरी मास्टर के प्रति अपने पूर्वाग्रहों को अपने मन से हटा दे।

बात में दम है! मास्टरों को स्कूली शिक्षा का नौकर समझने वाले समाज में प्रवीण मास्टर की आवाज मुखर होती जा रही है। प्राइमरी का मास्टर ब्लॉग जब मूल्यांकन पर बहस करता है तो एक टीचर की बेचैनी झलकती है । कहते हैं मूल्यांकन का मकसद यह होना चाहिए कि छात्र एक कौशल से दूसरे कौशल में खुद को विकसित करने की सोच सके। कई स्कूल आपस में मिलकर अपने शिक्षकों का भी मूल्यांकन करें।

फतेहपुर जनपद के एक मास्टर का अनुभव दिल्ली में होने वाली बहसों से हटकर ताजगी भरा लगता है । प्रवीण कहते हैं, अगर बच्चे उस तरह से सीख नहीं पाते, जिस तरह से उन्हें सिखाया जाता है तो क्यों न उन्हें उस तरह से सिखाया जाए, जैसे वो सीख सकें। हिन्दी में इस तरह की बुनियादी बहस की आदत नहीं। संस्मरण और साहित्य का इतना कब्जा है कि इस एक ब्लॉग के आने से पाठकों की प्रतिक्रिया देखते बनती है। फॉण्ट की गलतियों के बाद भी टिप्पणीकार मास्टर ब्लॉगर का उत्साह बढ़ाते हैं। धीरे-धीरे पाठक एक टीचर की समस्या के प्रति सहानुभूति व्यक्त करने लगते हैं और धीरे धीर ही सही शिक्षा पर हो रही बहस का हिस्सा बन जाते हैं।


► एक मास्टर / ब्लॉगर के रूप में प्रिंट मीडिया में अपने ब्लॉग www.primarykamaster.blogspot.com की पहचान देखकर किसे प्रसन्नता नहीं होगी ? ........ तो मैं अपवाद कैसे हो सकता हूँ ? अब तक के ब्लॉग्गिंग के सफ़र में ऐसे कई पड़ाव यहाँ सुरक्षित हैं |

► Read and see more at : दैनिक हिन्दुस्तान में रवीश कुमार के साप्ताहिक कालम में "प्राइमरी का मास्टर" का हुआ उल्लेख
फतेहपुर का एक प्राइमरी का मास्टर की बात by~ Ravish Kumar Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 1:46 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.