‘मीना की दुनिया’ का प्रसारण दुरुस्त कराने के निर्देश : बेसिक शिक्षा परिषद NEWS

रेडियो पर बच्चों के लिए प्रसारित होने वाले कार्यक्रम  ‘मीना की दुनिया’ का प्रसारण दुरुस्त कराने के निर्देश ‘सर्व शिक्षा अभियान‘ के परियोजना निदेशक अतुल कुमार ने जारी किए हैं। बीते 24 सितंबर से यह कार्यक्रम विद्यार्थियों के लिए प्रसारित हो रहा है।

परियोजना निदेशक ने प्रदेश के सभी बीएसए को निर्देश जारी किए हैं कि वह सुनिश्चित कर लें कि कार्यक्रम सभी विद्यार्थियों तक पहुंच रहा है अथवा नहीं। जहां कहीं भी प्रसारण किसी भी कारणवश नहीं हो पा रहा है, उसे दूर करने के सारे उपाय किए जाएं। जिन विद्यालयों में रेडियो ठीक नहीं हैं, वहां रेडियो बनवा लिए जाएं और जहां कहीं भी अन्य व्यावहारिक समस्याएं आ रही हैं, उन्हें तत्काल निस्तारित किया जाए।

ज्ञात हो कि इस सत्र में बच्चों के लिए तैयार इस कार्यक्रम का प्रसारण विद्यार्थियों तक न पहुंचने की शिकायत आ रही थी। इस संबंध में जिला बेसिक शिक्षा द्वारा निर्देशों को  अग्रसारित किया जा रहा  है और यह सुनिश्चित कराया जा रहा है कि सभी विद्यार्थियों को इस कार्यक्रम का लाभ मिले।
(साभार : दैनिक जागरण)

‘मीना की दुनिया’ का प्रसारण दुरुस्त कराने के निर्देश : बेसिक शिक्षा परिषद NEWS Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:55 AM Rating: 5

3 comments:

Brijesh Shrivastava said...

Brijesh Shrivastava रेडियो पर प्रसारण का समय अगस्त से सितम्बर माह तक सुबह 9.30 से 9.45 तक होता है । अक्टूबर से मई माह में अपराह्न 3.15 से 3.30 बजे तक । रविवार व सार्वजनिक अवकाश छोड़ प्रत्येक दिन यह कार्यक्रम आकाशवाणी वाराणसी केंद्र से निर्धारित समय पर सुना जा सकता है । सर्वशिक्षा अभियान के तहत संचालित इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य इस स्कूल में पढ़ने वाली बालिकाओं को कहानी, नाटक आदि विविध सांस्कृतिक कार्यक्रमों के जरिए शिक्षित करना है। साथ ही देश दुनिया की विविध सांस्कृतिक समेत अन्य गतिविधियों की भी जानकारियों से अवगत कराना है। बेसिक विभाग की ओर से संचालित सभी बालिका विद्यालयों में मीना मंच है।

Brijesh Shrivastava said...
This comment has been removed by the author.
Brijesh Shrivastava said...

प्राइमरी का मास्टर->> कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय व परिषदीय जूनियर स्कूल के सभी विद्यार्थी अब रेडियो कार्यक्रम 'लो आ गई मीना की दुनिया' का प्रसारण सुन सकते हैं।

एक अक्टूबर से 31 दिसंबर तक इसका प्रसारण अपराह्न 3.15 से 3.30 बजे तक होगा। कहानी, गीत व खेल के माध्यम से छात्र-छात्राओं को स्वास्थ्य, बाल अधिकार के साथ ही बाल विवाह, दहेज आदि जैसी कुरीतियों के बारे में भी जानकारी दी जाएगी।

पहले यह कार्यक्रम यूनिसेफ के माध्यम से चलता था। अब यह कार्यक्रम सर्व शिक्षा मिशन के बजट से संचालित होगा।

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.