नए साल में संविदा पर रखे जाएंगे 41 हजार शिक्षक

  • धांधली रोकने के लिए एनआईसी से तैयार कराया जा रहा है सॉफ्टवेयर
  •  इन पदों पर भी होनी हैं भर्तियां सर्व शिक्षा अभियान के तहत संविदा शिक्षकों के अलावा कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में शिक्षक , वार्डन, लेखाकार, रसोइया, चौकीदार और चतुर्थ श्रेणी के 2274, नेशनल प्रोग्राम फॉर एजुकेशन ऑफ़ एट एलिमेंट्री  लेवल के तहत व्यावसायिक शिक्षक व जूडो-कराटे प्रशिक्षक के 17 हजार 529, कम्पूटर सहायक के 152 व सहायक लेखाकार के 176 पदोंपर भर्तियाँ की जानी हैं |

लखनऊ। राज्य सरकार नए साल में 41 हजार शिक्षकों को संविदा पर रखेगी। इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। भर्ती के लिए नेशनल इंफॉरमेटिक सेंटर (एनआईसी) से सॉफ्टवेयर तैयार कराया जा रहा है, ताकि आवेदन में किसी तरह की धांधली की गुंजाइश न रहे।
शिक्षा का अधिकार अधिनियम लागू होने के बाद उच्च प्राइमरी स्कूलों में कला, स्वास्थ्य व शारीरिक शिक्षा तथा कार्य शिक्षा के लिए 41 हजार संविदा शिक्षकों के पद स्वीकृत किए गए हैं। इन पदों पर बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन (बीपीएड), डिप्लोमा इन फिजिकल एजुकेशन (डीपीएड), सर्टिफिकेट ऑफ फिजिकल एजुकेशन (सीपीएड) डिग्रीधारकोें को रखा जाना है। इसके लिए शासनादेश जारी कर दिया गया था, लेकिन गड़बड़ी की शिकायतों के बाद प्रक्रिया रोक दी गई। अब गड़बड़ियां रोकने के लिए तय किया गया कि सर्व शिक्षा अभियान के तहत होने वाली सभी भर्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जाएं। अभियान के राज्य परियोजना निदेशालय ने इसके लिए संशोधित प्रस्ताव शासन को भेजा है। बताया जा रहा है कि प्रशिक्षु शिक्षकों की आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद संविदा पर शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी। हालांकि अंतिम निर्णय बेसिक शिक्षा मंत्री राम गोविंद चौधरी लेंगे।
(साभार-अमर उजाला)





नए साल में संविदा पर रखे जाएंगे 41 हजार शिक्षक Reviewed by BRIJESH SHRIVASTAVA on 7:26 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.