सरकार ने शासनादेश जारी करते हुए शिक्षकों को शिष्टाचार और सम्मान देने के निर्देश दिये

प्रदेश सरकार ने शिक्षकों का कद और बढ़ाया है। सरकारी विभागों में शिक्षकों के प्रति अब सरकार ने शासनादेश जारी करते हुए उन्हें शिष्टाचार और सम्मान देने के निर्देश दिये हैं। सभी अधिकारियों को शासनादेश के प्रति चेताने के साथ ही यह भी स्पष्ट किया गया है कि शिक्षकों के प्रति इसका कड़ाई से पालन किया जाये, अन्यथा शिकायतें मिलने पर विभागाध्यक्ष जिम्मेदार होंगे। सरकार शिक्षक सम्मान और उनके प्रति शिष्टता कम होने को लेकर शिकायतों और स्थितियों के मामलों पर गंभीर है। यही वजह है कि प्रदेश सरकार ने शिक्षकों को सम्मानित नजरिये से देखने के साथ ही उनके प्रति अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा शिष्टता बरतने को लेकर शासन स्तर से निर्देश जारी किये हैं। 

प्रमुख सचिव शासन प्रभात कुमार ने इस संबंध में सभी जिलों के प्रभारी अधिकारी वीआइपी को शासनादेश भेजते हुए उसका पालन कराने की जिम्मेदारी भी सौंपी है। अब तक इस तरह का कोई भी शासनादेश पहले जारी नहीं हुआ। इस कारण सभी विभागाध्यक्षों और अधिकारियों को शासनादेश की प्रतियां भेजकर अवगत कराने की कार्रवाई जिले में शुरू कर दी गई है। हालांकि अब तक शिक्षकों को दूसरे विभागों में भले ही अशिष्टता और असम्मान जैसे रवैये से कम रूबरू होना पड़ता था, बल्कि वह अपने ही विभागों के अधिकारियों की कारगुजारी से ज्यादा परेशान रहते थे। अब शासनादेश प्रभावी होने के बीच शिक्षा विभाग के अधिकारियों के लिए शासनादेश के अनुरूप खुद को बदलने की जरूरत ज्यादा होगी। 

शासनादेश का अनुपालन किस हद तक हो पायेगा? यह तो भविष्य में ही तय होगा। लेकिन यह तय है कि शासन के रवैये को लेकर शासनादेश की अवहेलना अधिकारियों को भारी पड़ सकती है। 


सरकार ने शासनादेश जारी करते हुए शिक्षकों को शिष्टाचार और सम्मान देने के निर्देश दिये Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:20 PM Rating: 5

1 comment:

Bhoopendra Singh said...

please upload g.o. Copy on facebook or send it to bhupendra.lmp@gmail.com

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.