सरकारी स्कूल के बच्चों को मुफ्त मिलेंगे स्वेटर


  • प्रदेश में 1.95 करोड़ बच्चों को मिलेगा लाभ
  • योजना अगले साल से शुरू करने की तैयारी
  • जूते-मोजे देने पर भी विचार
लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को यूनिफार्म की तरह अब मुफ्त में स्वेटर भी दिए जाएंगे। यह योजना अगले साल से शुरू करने की तैयारी है। उत्तर प्रदेश में 1.95 करोड़ बच्चों को इसका फायदा मिलेगा। एक बच्चे के स्वेटर पर 200 रुपये खर्च किए जाएंगे। इस हिसाब से 390 करोड़ रुपये के आसपास खर्च आएगा। इसमें 65 फीसदी धनराशि केंद्र सरकार से सर्व शिक्षा अभियान के तहत दिया जाएगा और 35 फीसदी खर्च राज्य सरकार वहन करेगी। इसके लिए सर्व शिक्षा अभियान के तहत मानव संसाधन विकास मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा जाएगा।
उत्तर प्रदेश में इस बार रिकार्ड तोड़ ठंड पड़ी। पारा शून्य से भी नीचे चला गया। ठंड से बच्चे बीमार न पड़ें इसलिए स्कूल बंद कर दिए गए। बेसिक शिक्षा मंत्री रामगोविंद चौधरी ने ठंड से बच्चों को होने वाली असुविधाओं पर अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने निर्देश दिया कि सर्व शिक्षा अभियान के तहत बच्चों को दो सेट मुफ्त यूनिफार्म देने की व्यवस्था है। गर्मी में तो बच्चों का इससे काम चल जाता है, लेकिन ठंड में उन्हें समस्या होती है। इसलिए ऐसी व्यवस्था की जाए कि बच्चों को ठंड में स्वेटर भी दिया जा सके। इसके लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा जाए।
सर्व शिक्षा अभियान का राज्य परियोजना निदेशालय इसके आधार पर प्रस्ताव तैयार कर रहा है। भारत सरकार एक साथ यदि सभी बच्चों को स्वेटर देने के लिए पैसा देने पर सहमत न हुई तो, पहले चरण में सभी वर्ग की लड़कियों और अनुसूचित जाति, जनजाति के लड़कों को स्वेटर दिया जाएगा।
राज्य सरकार बच्चों को जूता-मोजा देने पर भी विचार कर रही है | हालांकि इस पर अभी तक सहमति नहीं बन सकी है | सर्व शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशालय के अधिकारीयों को निर्देश दिया गया है कि वे अनुमानित प्रस्ताव तैयार करें कि इस पर कितना खर्च आएगा इसके बाद इस पर अंतिम निर्णय किया जायेगा |
                                                              (साभार-अमर उजाला )

सरकारी स्कूल के बच्चों को मुफ्त मिलेंगे स्वेटर Reviewed by Brijesh Shrivastava on 5:30 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.