शिक्षक भर्ती : हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में विशेष अनुज्ञा याचिका दाखिल करेगी सरकार

CHECK YOUR RANK RIGHT NOW !




  • शिक्षक भर्ती के लिए जारी हुई मेरिट
  • ऑनलाइन देखी जा सकती है मेरिट 
  •  जिलों में काउंसलिंग 29 जनवरी से

लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद 72 हजार 825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती के लिए मंगलवार को मेरिट जारी करेगा। मेरिट में आने वालों की जिलेवार काउंसलिंग 29 जनवरी से की जाएगी। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने बताया कि विभाग ने इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली हैं। नियुक्ति पत्र मिलने के बाद प्रशिक्षु शिक्षकों को 10 दिन के अंदर स्कूल में कार्यभार ग्रहण करना होगा। निर्धारित अवधि में कार्यभार ग्रहण न करने पर नियुक्ति स्वत: निरस्त मान ली जाएगी।
उत्तर प्रदेश में प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती के लिए पहली बार टीईटी पास बीएड डिग्रीधारकों से ऑनलाइन आवेदन लिए गए हैं। आवेदकों को प्रदेश में कहीं पर भी फॉर्म भरने की छूट थी। इसके चलते टीईटी पास बीएड डिग्रीधारकों ने जी भरकर फॉर्म भरे। प्रदेशभर में 69 लाख लोगों ने फॉर्म भरे हैं। बेसिक शिक्षा परिषद मंगलवार को जिलेवार मेरिट जारी करेगा। इसे विभाग की वेबसाइट http://upbasiceduboard.gov.in पर भी देखा जा सकेगा। इसके लिए वेबसाइट को अपडेट किया जा रहा है। सोमवार शाम इस वेबसाइट को ट्रायल के लिए कुछ देर तक खोला गया। इसमें सबसे ऊपर शिक्षक भर्ती के बारे में जानकारी दी गई है। इसके बाद जिलेवार पदों का ब्यौरा दिया गया है। इसके नीचे वरिष्ठता सूची दी गई है। आवेदक को टीईटी अनुक्रमांक और अपनी जन्मतिथि भरने के साथ साइट पर दिया गया कोड भरना होगा। इसके बाद मेरिट सूची खुल जाएगी।
  • इनके आवेदन हुए रद्द
वेबसाइट पर आवेदन पत्रों को निरस्त करने की स्थिति भी स्पष्ट की गई है। बेसिक शिक्षा परिषद ने अधिकतम और न्यूनतम आयु सीमा पूरी न करने वाले तथा पूर्णांक से अधिक प्राप्तांक भरने वालों के फॉर्म निरस्त किए हैं। इसके अलावा टीईटी में निर्धारित प्रतिशत से कम अंक पाने वालों के फॉर्म भी निरस्त कर दिए गए हैं। आवेदक फॉर्म निरस्त होने की सूचना जिलेवार बेसिक शिक्षा अधिकारी के कार्यालय से प्राप्त कर सकेंगे।
  • हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ एसएलपी
राज्य सरकार टीईटी न करने वाले बीएड डिग्रीधारकों को शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में शामिल करने संबंधी हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ शीघ्र ही  (एसएलपी) दाखिल करेगी। बेसिक शिक्षा विभाग ने इस संबंध में न्याय विभाग से राय ले ली है।
                                                              (साभार-अमर उजाला)

  • प्रशिक्षु शिक्षक चयन/नियुक्ति हेतु किये गए ऑनलाइन आवेदन में निरस्त किये गये आवेदन पत्रों के सम्बन्ध में सूचना-

  • अभ्यर्थी के चयन के लिए गुणवत्ता अंक
  • काउन्सिलिंग हेतु निर्देश
  • रिक्तियों का जिलेवार व वर्गवार विभाजन
  • नियुक्ति प्रक्रिया कार्यक्रम तिथियाँ

  • स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के सम्बन्ध में सूचना

                                    
शिक्षक भर्ती : हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में विशेष अनुज्ञा याचिका दाखिल करेगी सरकार Reviewed by Brijesh Shrivastava on 6:57 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.