शिक्षक भर्ती : बंद व एकल स्कूलों में तैनात होंगे नए शिक्षक

  • ग्रामीण क्षेत्र में महिला को दो और पुरुष को पांच साल रहना अनिवार्य
  • एकल शिक्षक वाले स्कूलों की संख्या 14 हजार 274 और बंद स्कूल 987
लखनऊ। बेसिक शिक्षा विभाग नियुक्त होने वाले 72 हजार 825 नए शिक्षकों को ग्रामीण क्षेत्र के बंद और एकल स्कूलों में तैनाती देगा। इसके लिए नए सिरे से ऐसे स्कूलों की सूची तैयार कराई जा रही है। पूर्व में तैयार कराई गई सूची के मुताबिक एकल शिक्षक वाले स्कूलों की संख्या 14 हजार 274 और बंद स्कूल 987 हैं। नव नियुक्त होने वाले शिक्षकों को ग्रामीण क्षेत्र में नियमावली के मुताबिक महिला को दो और पुरुष को पांच साल रहना अनिवार्य होगा। इसके बाद ही इन शिक्षकों की दूसरे जिलों या फिर उसी जिले के किसी दूसरे स्कूल में तैनाती दी जाएगी।
प्रदेश के बेसिक शिक्षा अध्यापक तैनाती नियमावली के मुताबिक नए नियुक्त होने वाले शिक्षकों को पहले ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों में तैनाती दी जाती है। तैनाती के लिए बंद और एकल शिक्षक वाले स्कूलों को प्राथमिकता दी जाती है। नए नियुक्त होने वाले शिक्षकों को मार्च से तैनाती दी जानी है। इसलिए बेसिक शिक्षा विभाग नए शिक्षकों को तैनाती देने की तैयारियों में जुट गया है। शिक्षकों के रिक्त पदों का ब्यौरा तो जिलेवार तैयार कराया गया था, लेकिन बंद और एकल शिक्षक वाले स्कूलों का ब्यौरा तैयार नहीं हो पाया है।
बेसिक शिक्षा निदेशालय ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों से जिले में बंद और एकल स्कूलों का ब्यौरा मांगा है। इसके अलावा जिले में छात्र के अनुपात में तैनात शिक्षकों का ब्यौरा भी मांगा गया है। नए शिक्षकों को तैनाती देने से पहले बंद और एकल स्कूलों की सूची बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय के बाहर चस्पा की जाएगी। नव नियुक्त शिक्षकों को इन स्कूलों में से ही तीन स्कूलों का चयन करते हुए बीएसए को तैनाती के लिए विकल्प देना होगा। इसके बाद इन्हीं स्कूलों में नए शिक्षकों को तैनाती दी जाएगी।
                                            (साभार-अमर उजाला)
शिक्षक भर्ती : बंद व एकल स्कूलों में तैनात होंगे नए शिक्षक Reviewed by Brijesh Shrivastava on 6:30 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.