उत्तर प्रदेश में अनुसूचित जाति के बच्चों के लिए बनेंगे आवासीय स्कूल

  • एससी बाहुल्य 17 जिलों में खोले जाएंगे स्कूल
  • सर्व शिक्षा अभियान के तहत तैयार हो रहा प्रस्ताव
लखनऊ। उत्तर प्रदेश में अनुसूचित जाति के बच्चों को शिक्षित करने के लिए आवासीय स्कूल खोलने की तैयारी है। इन स्कूलों में बच्चों को रखने के साथ पढ़ाने की भी व्यवस्था होगी। इसके लिए एससी बाहुल्य 17 जिलों को 50-50 लाख रुपये अतिरिक्त दिए जाएंगे। सर्व शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशालय से इस संबंध में प्रस्ताव तैयार हो रहा है। वित्तीय वर्ष 2013-14 के बजट में इसे शामिल करते हुए मानव संसाधन विकास मंत्रालय को भेजा जाएगा।
मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने एससी बच्चों के लिए नवाचार शिक्षा कार्यक्रम शुरू किया है। यूपी में इस योजना के तहत 2011-12 में एससी बच्चों को शिक्षित करने के लिए प्रस्ताव तो भारत सरकार के पास भेजा गया, लेकिन 2012-13 में नई कार्य योजना तैयार नहीं की गई। यही नहीं पुराने प्रस्ताव को ही बजट में शामिल करते हुए भारत सरकार को भेज दिया गया। इस पर मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने आपत्ति लगा दी। मंत्रालय ने लिख दिया कि केवल कास्ट शीट में ही पैसा मांगा गया है। इसको नए सिरे से तैयार करते हुए प्रस्ताव भेजा जाए।
नए सिरे से प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। इसमें 25 फीसदी से अधिक आबादी वाले एससी बाहुल्य जिलों में एक-एक आवासीय स्कूल खोलने का प्रस्ताव है। परियोजना निदेशालय ने जिलेवार प्रस्ताव मांग लिया है।
                                            (साभार-अमर उजाला)
उत्तर प्रदेश में अनुसूचित जाति के बच्चों के लिए बनेंगे आवासीय स्कूल Reviewed by Brijesh Shrivastava on 7:22 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.