शिक्षक भर्ती : स्वतंत्रता सेनानी कोटे को नहीं मिली वरीयता


इलाहाबाद/लखनऊ(ब्यूरो)। शिक्षक भर्ती के लिए जारी रैंक में परिषद की ओर से स्वतंत्रता सेनानी और भूतपूर्व सैनिक कोटे को कोई वरीयता नहीं दी गई है। एनआईसी की ओर से बेसिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर जारी सूची में इस वर्ग को कोई महत्व नहीं मिला है।
  • सीतापुर की रैंक सबसे अधिक 
शिक्षक भर्ती में अभ्यर्थियों ने सबसे अधिक आवेदन उन जिलों में किए जहां पर पदों की संख्या अधिक थी। परिषद की ओर से जारी विज्ञापन में सीतापुर जिले में सबसे अधिक पद थे, इस जिले की रैंक भी सबसे अधिक है। उदाहरण के तौर पर एक अभ्यर्थी जिसका हाईस्कूल, इंटरमीडिएट, स्नातक और बीएड का औसत अंक 61.3 है, इसकी सीतापुर में रैंक 83 हजार से अधिक है। इसी अभ्यर्थी की सबसे कम रैंक वाराणसी जिले में 8287 है। जिन अभ्यर्थियों ने अब तक अपना रैंक नहीं निकाला है, उन्हें इससे अपनी स्थिति समझने में आसानी होगी।
  • काउंसिलिंग को लेकर भ्रम 
शिक्षक भर्ती की रैंक जारी होने के बाद आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों में सबसे अधिक भ्रम है। 40 जिले में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग में कहां और कैसे रिपोर्ट करेंगे, इस बात को लेकर असमंजस बना है।
  • कृषि-विज्ञान के अभ्यर्थियों की अच्छी रैंक 
शिक्षक भर्ती की ओर से जारी रैंकिंग में सबसे अच्छी रैंक कृषि और विज्ञान के अभ्यर्थियों को मिली है। कृषि और विज्ञान के छात्रों को हाईस्कूल, इंटरमीडिएट और स्नातक परीक्षा में अच्छे अंक मिलने केकारण इस वर्ग के अभ्यर्थियों ने अच्छी रैंक हासिल की है।
  • सर्वर डाउन होने से अभ्यर्थी रहे परेशान 
बेसिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर शिक्षक भर्ती की मेरिट देखने के लिए दिन भर अभ्यर्थी परेशान रहे। सर्वर डाउन होने से उनकी परेशानी और बढ़ गई। कई अभ्यर्थियों की शिकायत है कि वेबसाइट पर अपना रोल नंबर भरने पर दूसरे का रैंक दिख रहा था।
  • मेरिट निर्धारण में भी हुई चूक
शिक्षकों की मेरिट बनाने में भले ही सावधानी बरती गई हो पर इसमें भी कई खामियां हैं। उदाहरण के लिए अशोक कुमार यादव ने प्रदेश के 50 जिलों में शिक्षक भर्ती के लिए फार्म भरे। सोनभद्र में 1600 पद हैं और उनकी सामान्य रैंकिंग 52 और आरक्षित वर्ग में 23 आई है। इसी तरह श्रावस्ती में 1200 पद हैं। इस जिलें में सामान्य वर्ग में उनकी रैंकिंग 50 और आरक्षित वर्ग में 21 आई है। गुणांक के आधार पर इतनी कम मेरिट नहीं आ सकती है। इसलिए मेरिट निर्धारण में कहीं न कहीं चूक जरूर हुई है।
                                                                   (साभार-अमर उजाला)

शिक्षक भर्ती : स्वतंत्रता सेनानी कोटे को नहीं मिली वरीयता Reviewed by Brijesh Shrivastava on 8:34 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.