प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती : मेरिट सूची में गड़बड़ियों की जांच होगी



  • बेसिक शिक्षा अधिकारियों को सूची में गलतियां चिह्नित कर बताने के निर्देश
  • किसी ने लादेन तो किसी ने भगवान राम के नाम से किया आवेदन
  • एडी बेसिक करेंगे निगरानी
लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद ने 72 हजार 825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती के लिए जारी वरिष्ठता सूची में गड़बड़ियों को जांचने के निर्देश बेसिक शिक्षा अधिकारियों को दे दिए हंै। परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने निर्देश दिया है कि जिलों को दी गई सीडी में सूचनाओं का गंभीरतापूर्वक परीक्षण कर लिया जाए। जांच के दौरान गलती मिलने पर बेसिक शिक्षा परिषद को इसकी जानकारी देते हुए इसका निराकरण किया जाए।
बेसिक शिक्षा विभाग ने शिक्षक भर्ती के लिए कटऑफ के साथ वरिष्ठता सूची भी जारी की गई है। इस वरिष्ठता सूची में भारी खामियां हैं। कई जिलों की सूची में वरिष्ठता क्रम में सबसे ऊपर कई ऐसे नाम हैं जिन पर सवालिया निशान लगता है। कुछ ने नाम की जगह केवल ए लिख दिया है तो कुछ ने ‘जय श्रीराम’ पिता ‘दशरथ’ व ‘ओसामा बिन लादेन’ पिता ‘बिल क्लिंटन’ और ‘फर्जी’ पिता ‘फर्जी सिंह’ के नाम से आवेदन कर दिया है। इनके पूर्णांक और प्राप्तांक भी काफी अधिक हैं, इसके चलते कटऑफ प्रभावित होने से इन्कार नहीं किया जा सकता है।
बेसिक शिक्षा अधिकारियों को भेजे निर्देश में संजय सिन्हा ने कहा है कि इस बार शिक्षकों की भर्ती को पारदर्शी बनाने के लिए कम्प्यूटरीकृत प्रक्रिया अपनाई गई है। पर कुछ लोगों ने ऑनलाइन सिस्टम का बेजा इस्तेमाल कर गलत सूचनाएं दर्ज कर दीं जिससे दिक्कतें आ रही हैं। ऐसी स्थिति में यह जरूरी है कि जिलों को भेजी गई सीडी में अंकित सूचनाओं का गंभीरतापूर्वक परीक्षण जरूर कर लिया जाए। इसमें किसी भी प्रकार की गलती होने की जानकारी परिषद को दी जाए।
  • एडी बेसिक करेंगे निगरानी
बेसिक शिक्षा निदेशक बासुदेव यादव ने मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक (एडी बेसिक) को निर्देश दिया है कि शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के लिए शुरू होने वाली काउंसलिंग में वे स्वयं उपस्थित होकर इसकी देखरेख करें। उन्होंने कहा है कि प्रशिक्षु शिक्षकों की नियुक्ति के लिए जिलेवार कटऑफ जारी कर दिया गया है। एडी बेसिक को यह भी निर्देश दिया गया है कि जिलों में बनाए गए असुविधा निस्तारण प्रकोष्ठ में अभ्यर्थियों द्वारा दिए गए प्रत्यावेदनों का चयन समिति से निस्तारण कराते हुए अभ्यर्थियों को इसकी जानकारी दे दी जाए।
                                                        (साभार-अमर उजाला)
प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती : मेरिट सूची में गड़बड़ियों की जांच होगी Reviewed by Brijesh Shrivastava on 7:58 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.