उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाली एससी की मेधावी छात्राओं को मिलेगी साइकिल

  • 3000 कीमत की दी जाएंगी साइकिलें नए सत्र से व्यवस्था होगी लागू
  • 15 लाख हर जिले पर आएगा खर्च प्रतिभा विकास दौरा भी होगा
लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद के उच्च प्राथमिक स्कूलों में पढ़ने वाली अनुसूचित जाति (एससी) की मेधावी छात्राओं को मुफ्त साइकिल देने की तैयारी है। प्रत्येक लड़की को 3000 कीमत की साइकिल स्कूलों में समारोह आयोजित कराकर दी जाएगी। इसके अलावा इन लड़कियों को ‘प्रतिभा विकास दौरा’ भी कराया जाएगा। सर्व शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशालय ने इसके लिए प्रस्ताव तैयार कर लिया है। प्रत्येक जिले पर करीब 15 लाख रुपये का खर्च आएगा। मुख्य सचिव से अनुमति लेने के बाद इसे मंजूरी के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय को भेजा जाएगा। साइकिल देने की योजना नए सत्र जुलाई से शुरू की जाएगी।
प्रदेश में एससी लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए नित नए प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए केंद्र सरकार की सहायता से नवाचार शिक्षा कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इस योजना के तहत एससी बाहुल्य जिलों में विशेष कार्यक्रम चलाए जाते हैं। मसलन लड़कियों को शिक्षित करने के लिए आवासीय स्कूल की सुविधा दी जाती है। राज्य सरकार चाहती है कि एससी की मेधावी लड़कियों को आगे की पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित किया जाए। इसके लिए अच्छे अंकों में पास होने वाली लड़कियों को मुफ्त में साइकिल दी जाए।
एससी लड़कियों को मुफ्त साइकिल देने के लिए बेसिक शिक्षा अधिकारियों की अध्यक्षता में कमेटी बनाई जाएगी। इसमें खंड शिक्षा अधिकारी सदस्य होंगे। कमेटी का मुख्य काम एससी की मेधावी छात्राओं को चिह्नित करना होगा। चयनित लड़कियों की सूची बनाते हुए साइकिल खरीदी जाएगी और कार्यक्रम आयोजित कर उसे बांटा जाएगा। इसके अलावा इन लड़कियों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिभा विकास दौरा भी कराया जाएगा। इस कार्यक्रम के तहत उन्हें प्रदेश के ऐतिहासिक स्थलों का दौरा कराया जाएगा, ताकि वे इसका महत्व समझ सकें। यहां बता दें कि बसपा सरकार में सावित्री बाई फुले मदद योजना शुरू की गई थी और इसमें हाईस्कूल की लड़कियों को मुफ्त में साइकिल देने की व्यवस्था थी। 
                                          ( न्यूज साभार अमर उजाला)
उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाली एससी की मेधावी छात्राओं को मिलेगी साइकिल Reviewed by Brijesh Shrivastava on 6:37 AM Rating: 5

2 comments:

Unknown said...

saycle dena ek acha kadam haa lakin kaptop,teblet dena ka kya ochitya haa

Anonymous said...

saycle dana acha he sc ko nehe sbhe greeb chatrayou ko dee jay

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.