शिक्षा विभाग में पहली से वेतन बजट ऑनलाइन, वेतन मिलने में होने वाली देरी से मिलेगा छुटकारा

इलाहाबाद : आगामी वित्तीय वर्ष से शिक्षा विभाग का वेतन बजट स्थानांतरण ऑनलाइन किया जाएगा। इसके लिए जरूरी तकनीकी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। वित्त नियंत्रक रवींद्र प्रताप सिंह ने बताया कि ऑनलाइन स्थानांतरण प्रक्रिया लागू होने से कर्मचारियों और शिक्षकों को वेतन मिलने में होने वाली देरी से छुटकारा मिल जाएगा। वहीं बजट मद की अवशेष धनराशि का भी पता लगाना सहज हो जाएगा। इसके लिए मुख्यालय और जिला स्तर के अधिकारियों को यूजर आइडी और पासवर्ड आवंटित किए जा रहे हैं।
वित्त नियंत्रक कार्यालय द्वारा वेतन मद के लिए हर तिमाही बजट आवंटित किया जाता है। मौजूदा प्रक्रिया के अनुसार बजट आवंटन के बाद शिक्षक-कर्मचारियों के खाते में वेतन पहुंचने में एक सप्ताह से ज्यादा समय लग जाता है। बजट आवंटन की प्रक्रिया के ऑनलाइन हो जाने के बाद दो से तीन दिनों के भीतर वेतन मिलना संभव हो जाएगा। वहीं इसके जरिए जिलों के वेतन बजट पर भी नजर रखना आसान हो जाएगा।
  • दूसरे महकमों में भी लागू हो रही व्यवस्था
वित्त नियंत्रक ने बताया कि शासन की मंशा है कि कर्मचारियों को समय पर और सहजता से वेतन मिल सके। इसके लिए प्रदेश सरकार ने शिक्षा समेत प्रशासन, पुलिस आदि लगभग सभी विभागों में ऑनलाइन वेतन स्थानांतरण की प्रक्रिया शुरू करने की योजना बनाई है। एक अप्रैल से यह योजना अमल में लाई जा रही है।
  • एक क्लिक पर बजट होगा ऑनलाइन
इलाहाबाद : पहली अप्रैल से एक क्लिक पर बजट ऑनलाइन हो जाएगा। बजट के इंतजार में आहरण-वितरण प्रक्रिया में आड़े आना वाला संकट अब नहीं हुआ करेगा। इस प्रक्रिया से ट्रेजरी अधिकारियों को भी राहत होगी।
सप्ताह भर पहले अपर निदेशक कोषागार कार्यालय में एक बैठक हुई थी। इस दौरान बताया गया था कि इस बार शासन से जारी होने वाला बजट ऑनलाइन होगा। इस संबंध में ट्रेजरी के अधिकारियों और कर्मचारियों को प्रशिक्षण भी दिया गया है। विभागवार बजट के बारे में इस नई प्रक्रिया को समझने और उसे लागू करने के तरीके पर चर्चा हुई थी। इस व्यवस्था से आहरण-वितरण अधिकारियों को होने वाली असुविधाओं से निजात तो मिलेगी ही पेंशन और वेतन आदि के भुगतान में भी आसानी हो जाएगी। इससे पहले बजट की प्रत्याशा से वेतन दिया जाता था। अब ऑनलाइन व्यवस्था हो जाने से सीधे बजट से ही वेतन मिल जाएगा। सीटीओ इंद्रजीत विश्वकर्मा के मुताबिक 31 को ट्रेजरी खुली रहेगी, स्टाम्प की बिक्री भी होगी।

                                                                 (साभार-:-दैनिक जागरण)

शिक्षा विभाग में पहली से वेतन बजट ऑनलाइन, वेतन मिलने में होने वाली देरी से मिलेगा छुटकारा Reviewed by Brijesh Shrivastava on 10:59 PM Rating: 5

1 comment:

Ps.chauka said...

web site kya hai jispar salary dekhana hai

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.