आज से कर सकेंगे टीईटी के लिए रजिस्ट्रेशन

  • फॉर्म गलत भरने पर मिलेगा दोबारा मौका
  • पहली फीस पर ही मिलेगी सुविधा
  • भाषा के लिए होगा अलग टेस्ट
लखनऊ। शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) के लिए शुक्रवार से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होकर 18 मई तक चलेगी। टीईटी देने के इच्छुक छात्र-छात्राओं को www.upbasiceduboard.gov.in पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन कराने के एक दिन बाद बैंक में ई-चालान के माध्यम से शुल्क जमा किया जा सकेगा। ई-चालान के साथ विशेष कोड दिया जाएगा। इसे ऑनलाइन आवेदन करने के दौरान प्रमुखता से भरना होगा।
बेसिक शिक्षा परिषद ने आवेदकों की सुविधाओं का ध्यान रखते हुए इस बार फॉर्मम भरने के लिए कई सुविधाएं दी हैं। शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के दौरान भूल से भी यदि किसी ने फार्म गलत भर दिया है तो उसे स्वीकार कर लिया जाता था। टीईटी फॉर्म के साथ यह सुविधा दी गई है कि यदि भूल से या कम्प्यूटर का अचानक कोई बटन दबने से फॉर्म बंद हो जाता है या गलत भर जाता है तो उसका आवेदन रद्द नहीं किया जाएगा और उसे उसी शुल्क पर दोबाराफॉर्म भरने का मौका मिलेगा। बेसिक शिक्षा परिषद ने यह सुविधा इसलिए दी है कि आवेदकों को किसी तरह से परेशानी न हो और वे आसानी से टीईटी फॉर्म भर सकें।
  • भाषा के लिए होगा अलग टेस्ट
मोअल्लिम-ए-उर्दू और अलीगढ़ विश्वविद्यालय से डिप्लोमा इन टीचिंग करने वालों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए भाषा शिक्षक के लिए अलग से टीईटी कराने का फैसला किया गया है। इसके आधार पर उनसे भाषा शिक्षक के नाम पर आवेदन भी लिया जाएगा। भाषा शिक्षक के लिए विज्ञान और गणित जैसे कठिन सवालों का जवाब नहीं देना होगा। उन्हें केवल मुहावरा, गद्य, पद्य की समझ होनी चाहिए। उर्दू, अंग्रेजी और संस्कृत भाषा के लिए भी परीक्षा होगी। (साभार-:-अमर उजाला)


                                       
                                                         (साभार-:-हिन्दुस्तान)
आज से कर सकेंगे टीईटी के लिए रजिस्ट्रेशन Reviewed by Brijesh Shrivastava on 5:49 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.