सीटीईटी के लिए अब मिलेगा अधिक समय

  • सवालों की संख्या कम करने और प्रारूप पर विचार-विमर्श
  • डेढ़ घंटे की बजाय परीक्षा हल के लिए मिलेंगे ढाई घंटे
  • अभी केवल छह माह के लिए ही बढ़ाया गया है समय
नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से देशभर में आयोजित होने वाले सेंट्रल टीचर ऐलिजिबिलिटी टेस्ट (सीटीईटी) के लिए अब ज्यादा समय मिलेगा। यह व्यवस्था केवल छह माह के लिए ही दी जा रही है। इतना ही नहीं, भविष्य में प्रश्नों की संख्या भी कम हो सकती है। परीक्षा से जुड़े मसलों पर विचार करने के लिए नेशनल काउंसिल फॉर टीचर ने कमेटी बनाई है, जो कि सवालों और प्रारूप को लेकर विचार-विमर्श कर रही है।
सीटीईटी में सवाल हल करने के लिए अभी तक उम्मीदवारों को डेढ़ घंटे का समय दिया जाता रहा है, लेकिन अब ढाई घंटे मिलेंगे। यह व्यवस्था पेपर-1 और पेपर-2 दोनों के लिए ही होगी। पहला पेपर सुबह 9:30 से दोपहर 12 बजे तक और दूसरा पेपर दोपहर 2 से शाम 4:30 बजे तक होगा।
नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन की गाइडलाइंस के मुताबिक, सीबीएसई ने शिक्षकों के पात्रता मानदंड के लिए वर्ष 2011 से सीटीईटी शुरू किया है। इसके तहत पहली से आठवीं और नौवीं से बारहवीं तक के शिक्षकों के लिए टेस्ट लिया जाता है। अब तक हुई परीक्षाओं का रिजल्ट काफी खराब रहा है।
बेहद कम संख्या में उम्मीदवारों ने इस परीक्षा को पास किया है, जिसके बाद सीबीएसई ने एनसीटीई को एक प्रस्ताव भेजा था। एनसीटीई ने परीक्षा से जुड़े पहलुओं पर विचार करने के लिए एक कमेटी बनाई, जिसने अपनी अंतरिम रिपोर्ट दी है। इस आधार पर एनसीटीई ने सीबीएसई को 9 अप्रैल को समय बढ़ाने की जानकारी दी।(साभार-:-अमर उजाला)
सीटीईटी के लिए अब मिलेगा अधिक समय Reviewed by Brijesh Shrivastava on 1:54 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.