डायटों में बेहतर होगी ट्रेनिंग व्यवस्था : डायट प्राचार्यों के साथ बैठक


डायटों में बेहतर होगी ट्रेनिंग व्यवस्था
लखनऊ(ब्यूरो)। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) में शिक्षकों की प्रशिक्षण व्यवस्था और बेहतर बनाई जाएगी। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) के निदेशक सर्वेंद्र विक्रम सिंह ने इस संबंध में सोमवार को डायट प्राचार्यों के साथ बैठक की और उनसे इस बाबत सुझाव मांगे।

 
प्रदेश में मौजूदा समय 70 डायट हैं। इनका मुख्य काम शिक्षकों को ट्रेनिंग देना है। डायटों में सालों से बीटीसी की सीटें नहीं बढ़ी हैं। केंद्र सरकार ने शिक्षा का अधिकार अधिनियम लागू होने के बाद शिक्षकों की ट्रेनिंग पर विशेष जोर देने को कहा है। इसके अलावा डायटों का कॉडर भी अलग करने को कहा गया है। एससीईआरटी के निदेशक ने इसके आधार पर डायट प्राचार्यों की बैठक बुलाई थी। प्राचार्यों से सुझाव मांगा गया कि ट्रेनिंग प्रोग्राम को और बेहतर कैसे बनाया जा सकता है। उन्होंने इसके अलावा वार्षिक प्लान भी देने को कहा है।


 
अनुदेशकों की काउंसलिंग आज से

लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में संविदा के आधार पर 41 हजार अनुदेशकों को रखने के लिए काउंसलिंग मंगलवार से शुरू होगा। इसके लिए सभी जिलों में तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। प्रमाण पत्रों का मिलान किए जाने के बाद पात्र मिलने वालों को अनुदेशक के पद पर तैनाती दी जाएगी।


डायटों में बेहतर होगी ट्रेनिंग व्यवस्था : डायट प्राचार्यों के साथ बैठक Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 5:55 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.