टीईटी आवेदन प्रक्रिया कल से शुरू

  • 26 अप्रैल से होगा ऑनलाइन पंजीकरण
  • 27 अप्रैल से शुरू होगी ई-चालान द्वारा आवेदन शुल्क जमा करने की प्रक्रिया
  • 13 मई पंजीकरण की अंतिम तिथि
  • 15 मई ई-चालान द्वारा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि
  • 18 मई तक कर सकेंगे आवेदन जमा
इलाहाबाद | उत्‍तर प्रदेश सरकार की ओर से हरी झंडी मिलने के साथ ही सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने टीईटी 2013 के ऑनलाइन आवेदन की विज्ञप्ति जारी कर दी है।
विज्ञापन जारी होने के साथ ही लाखों बीएड, बीटीसी, उर्दू बीटीसी प्रशिक्षितों का इंतजार खत्म हो गया।
नवंबर 2011 के बाद सरकार ने यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा कराने का निर्णय ले ही लिया। ऑनलाइन आवेदन पत्र के लिए शैक्षिक अर्हता, आवेदन शुल्क, पाठ्यक्रम, परीक्षा अवधि और स्वरूप से संबंधित सभी दिशा निर्देश बेसिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर हैं।
आन लाइन पंजीकरण 26 अप्रैल से शुरू होगा। ई-चालान द्वारा आवेदन शुल्क जमा करने की प्रक्रिया 27 अप्रैल से शुरू होगी। पंजीकरण की अंतिम तिथि 13 मई निर्धारित की गई है।
सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी नीना श्रीवास्तव ने बताया कि ई-चालान द्वारा आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 15 मई है। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 18 मई है।
परीक्षा से संबंधित सभी सूचनाएं समय-समय पर परिषद की वेबसाइट पर लोड की जाती रहेंगी।
सामान्य और ओबीसी वर्ग के आवेदकों को 300 रुपये और एससी-एसटी को 150 रुपये का शुल्क देना होगा। विकलांग आवेदकों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। प्रदेश में नवंबर 2011 में पहली बार टीईटी कराई गई थी।
परीक्षा कराने की जिम्मेदारी यूपी बोर्ड को दी गई। परिणामों की घोषणा होते ही परीक्षा में हुई धांधली भी सबसे सामने आई गई। इसके बाद टीईटी पर विवाद बढ़ता ही चला गया।
जिस वजह से दुबारा टीईटी कराई ही नहीं जा सकी। जबकि साल पर दो बार टीईटी कराने कराने का निर्णय लिया गया था। (साभार-:-अमर उजाला)


टीईटी आवेदन प्रक्रिया कल से शुरू Reviewed by Brijesh Shrivastava on 6:17 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.