शिक्षकों के अंतरजनपदीय तबादले 15 जून तक,जिले के अंदर के स्थानांतरण या समायोजन 30 जून तक

  • बेसिक शिक्षा परिषद ने शासन को भेजा प्रस्ताव
  • एक से दूसरे जिलों में शिक्षकों के तबादले पूर्व में प्रचलित व्यवस्था के तहत
  • नियमावली में  किया जा चुका है संशोधन
  • जनपदीय तबादलों का पर्यवेक्षण अब सहायक बेसिक शिक्षा निदेशक मंडलीय की अध्यक्षता में गठित समिति करेगी
  • अब तक यह जिम्मेदारी मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति पर थी
  • उच्च प्राथमिक स्कूलों में विज्ञान का कम से कम एक शिक्षक जरूर तैनात होगा
लखनऊ : परिषदीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों के अंतर जनपदीय तबादले 15 जून तक करने का प्रस्ताव है। जिले के अंदर के स्कूलों में शिक्षकों का स्थानांतरण या समायोजन 30 जून तक हो सकेगा।
इस संबंध में बेसिक शिक्षा परिषद ने शासन को प्रस्ताव भेजा है। एक से दूसरे जिलों में शिक्षकों के तबादले पूर्व में प्रचलित व्यवस्था के तहत सचिव बेसिक शिक्षा परिषद के स्तर से किए जा सकेंगे। इस संबंध में नियमावली में संशोधन किया जा चुका है। प्रस्ताव के मुताबिक जिले के अंदर शिक्षकों के तबादलों का पर्यवेक्षण अब सहायक बेसिक शिक्षा निदेशक मंडलीय की अध्यक्षता में गठित समिति करेगी। अब तक यह जिम्मेदारी मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति पर थी। प्रस्ताव में कहा गया है कि शिक्षकों के तबादले और समायोजन यथासंभव इस तरह से किए जाएं कि कोई स्कूल शिक्षकविहीन न रहे। उच्च प्राथमिक स्कूलों में विज्ञान का कम से कम एक शिक्षक जरूर तैनात हो। (साभार-:-दैनिक जागरण)

  • हर उच्च प्राथमिक स्कूल में होगा एक विज्ञान शिक्षक
  • एक से ज्यादा साइंस टीचर का होगा तबादला
लखनऊ । बेसिक शिक्षा परिषद के हर उच्च प्राथमिक स्कूल में अब एक साइंस टीचर होंगे। जहां अधिक साइंस टीचर होंगे उनमें से एक का तबादला किया जाएगा। स्कूलों में शिक्षकों की तैनाती छात्र क्षमता के आधार पर की जाएगी। बेसिक शिक्षा परिषद ने जिले के अंदर तबादला करने संबंधी यह प्रस्ताव शासन को भेजा है। बेसिक शिक्षा मंत्री रामगोविंद चौधरी से मंगलवार को चर्चा के बाद आदेश जारी होने की उम्मीद जताई जा रही है।
जिले के अंदर शिक्षकों की पदोन्नति, तबादला और समायोजन का अधिकार बेसिक शिक्षा अधिकारियों के पास है। हर साल परिषद शासन से अनुमति लेकर आदेश जारी करता है। वर्तमान साल के प्रस्ताव के मुताबिक शिक्षकों को पदोन्नति देने के लिए वरिष्ठता सूची जारी कर आपत्तियां ली जाएंगी। पदोन्नति प्रक्रिया पूरी होने के बाद शिक्षकों का स्थानांतरण और समायोजन किया जाएगा। जिले के भीतर शिक्षकों की पदोन्नति, तबादला और समायोजन 30 जून तक किया जाता है।
प्रत्येक उच्च प्राथमिक स्कूल में एक विज्ञान का शिक्षक होगा, यदि किसी स्कूल में दो हैं तो एक को स्थानांतरित कर दिया जाएगा। प्राइमरी स्कूल का प्रधानाध्यापक विज्ञान शिक्षक है तो उसे उच्च प्राइमरी स्कूल में समायोजित किया जाएगा। निशक्त और 60 वर्ष की आयु पूरी कर चुके शिक्षकों को स्थानांतरित नहीं किया जाएगा। पांच वर्ष की सेवा पूरी न करने वाले शिक्षकों को पिछड़े ब्लॉकों में ही समायोजित किया जाएगा। (साभार-:-अमर उजाला)



शिक्षकों के अंतरजनपदीय तबादले 15 जून तक,जिले के अंदर के स्थानांतरण या समायोजन 30 जून तक Reviewed by Brijesh Shrivastava on 5:15 AM Rating: 5

2 comments:

DR. RAM said...

NICE DISSICION

Unknown said...

YE PRAMOTION KAB HOGA

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.