दो दिन होगी टीईटी परीक्षा,तारीख अभी घोषित नहीं

  • आज खत्म होंगे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
  • जल्द घोषित की जाएंगी परीक्षा की तिथियां
  • पांच साल मान्य रहेगा स्कोर
नोएडा । उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) इस साल दो दिन आयोजित होगी। परीक्षा की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है लेकिन इसे हर दिन दो-दो शिफ्ट में कराया जाएगा। टीईटी में शामिल होने के लिए आज अंतिम मौका है। परीक्षा के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 13 मई को खत्म हो रहे हैं। पहली से आठवीं कक्षा के लगभग 40 हजार से ज्यादा शिक्षकों की भर्ती टीईटी के आधार पर ही होगी।
टीईटी के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार पहले दिन की पहली शिफ्ट में एक से पांचवीं कक्षा (प्राथमिक) और दूसरी शिफ्ट में छठीं से आठवीं कक्षा (उच्च प्राथमिक स्तर) की परीक्षा होगी। वहीं दूसरे दिन की पहली शिफ्ट में प्राथमिक स्तर की भाषा शिक्षक पात्रता परीक्षा और दूसरी शिफ्ट में उच्च प्राथमिक स्तर की भाषा शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित की जाएगी। चारों परीक्षाएं 150 अंकों की होंगी, जिसमें निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। टीईटी के रजिस्ट्रेशन परीक्षा नियामक अधिकारी की वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर चल रहे हैं। इसके दौरान स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से बैंक चालान के जरिए 15 मई तक फीस जमा करनी होगी। फीस जमा करने के दो दिन बाद बैंक ट्रांजेक्शन नंबर के आधार पर 18 मई तक फोटो अपलोड कर फॉर्म पूरा करना होगा। टीईटी की परीक्षाएं 15 जून के आसपास होंगी, जिसका कार्यक्रम जल्द ही जारी किया जाएगा।
  • पांच साल मान्य रहेगा स्कोर
यूपी टीईटी का स्कोर पांच साल तक मान्य रहेगा। टीईटी का रिजल्ट जिस तारीख को घोषित होगा, उसी से अभ्यर्थी का पात्रता प्रमाणपत्र जारी किया जाएगा, जो पांच साल तक के लिए होगा। इस प्रमाणपत्र पर अभ्यर्थी का फोटो भी स्कैन कर चस्पा रहेगा। (साभार-अमर उजाला)
दो दिन होगी टीईटी परीक्षा,तारीख अभी घोषित नहीं Reviewed by Brijesh Shrivastava on 2:22 PM Rating: 5

2 comments:

Unknown said...

यार इस TET के बाद की जगह निकाली होती तो और भी लोग फॉर्म भर सकते थे ....यह तो यही बात हो गई की कभी आदमी प्यास से मारे तो कभी शुके से ....!!

prithvi raj said...

Kala vrg b.ed dharak junior tet pass or junior vigyan gadit ki vaccancy ek sath nahi nikli to fir ek bar patr court ja sakte h jisse fir ek bar student ko teachro se vanchit rehna pd skta h pehle ki bhati.

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.