रसोइयों का मानदेय बढ़कर होगा 1500 रुपये : रामगोविंद चौधरी

  • स्कूली बच्चों को पौष्टिक खाना उपलब्ध कराने को सरकार प्रतिबद्ध : मुख्यमंत्री
  • अक्षयपात्र संस्था के अत्याधुनिक रसोईघर का शिलान्यास
  • जुलाई 2014 से मिलेगा भोजन
  • पांच और शहरों में बनेगा रसोईघर
  • सैफई, कानपुर, वाराणसी, कन्नौज और आगरा में भी ऐसा ही रसोईघर बनेगा
लखनऊ। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश खुशहाल होगा, तभी देश खुशहाल होगा। उनकी सरकार प्रदेश को तरक्की के रास्ते पर लाने के लिए प्रयासरत है। कक्षा आठ तक के बच्चों को स्वच्छ और पौष्टिक खाना तथा बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री शनिवार को पांच कालिदास मार्ग स्थित आवास पर अक्षयपात्र के रसोईघर के शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जब तक बच्चों का पेट नहीं भरेगा, तब तक उनका पढ़ाई में भी मन नहीं लगेगा। इसलिए बच्चों को अच्छी शिक्षा के साथ पौष्टिक खाना उपलब्ध कराया जाना जरूरी है। इसके लिए लखनऊ में अक्षयपात्र संस्था अत्याधुनिक रसोईघर बनाने जा रही है। इससे बच्चों को ताजा और अच्छा खाना मिलेगा। उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती बसपा सरकार ने यूपी को गलत रास्ते पर डालने का काम किया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार शिक्षा के क्षेत्र में काफी काम कर रही है। मुफ्त लैपटॉप देकर सरकारी स्कूल के छात्रों को भी पब्लिक स्कूल के बच्चों के समकक्ष पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। लड़कियों के लिए कन्या विद्या धन की शुरुआत की गई है। युवाओं को बेरोजगारी भत्ता दिया जा रहा है। सरकारी अस्पतालों में मुफ्त दवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। आपातकालीन सेवा के लिए समाजवादी एंबुलेंस सेवा शुरू की गई है।
बिजली व्यवस्था सुधारने तथा किसानों के हित के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। किसानों की कर्ज माफी, मुफ्त सिंचाई व्यवस्था, गेहूं खरीद का समय से भुगतान और उर्वरकों की उपलब्धता सुनिश्चित कराई गई है। राज्य में जिस गति से विकास हो रहा है और तेजी से नीतिगत निर्णय लिए जा रहे हैं, इससे आने वाले समय में यूपी अन्य राज्यों से काफी आगे होगा।
  • रसोइयों का बढ़ेगा मानदेय
बेसिक शिक्षा मंत्री रामगोविंद चौधरी ने बताया कि परिषदीय स्कूलों में खाना बनाने के लिए महिला रसोइयों को रखा गया है। इन्हें अभी 1000 रुपये मानदेय दिया जा रहा है। अगले सत्र से इसे बढ़ाकर 1500 रुपये कर दिया जाएगा। इसके साथ उन्हें पहनने के लिए एप्रन भी दिया जाएगा। रसोइयों को अच्छा खाना बनाने का प्रशिक्षण भी दिलाया जाएगा।
  • पांच और शहरों में बनेगा रसोईघर
अक्षयपात्र संस्था के उपाध्यक्ष चंचलापति दास ने बताया कि 15 करोड़ रुपये की लागत से लखनऊ में रसोईघर की स्थापना की जाएगी। लखनऊ के बाद सैफई, कानपुर, वाराणसी, कन्नौज और आगरा में भी ऐसा ही रसोईघर स्थापित कर बच्चों को भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। संस्था देश के 10 राज्यों के 13 लाख बच्चों को भोजन उपलब्ध करा रही है। उन्होंने मुख्यमंत्री एवं अन्य मंत्रियों को स्मृति चिह्न देकर उनका सम्मान किया। कार्यक्रम में कांग्रेस विधान मंडल दल के नेता प्रदीप माथुर भी उपस्थित थे। (साभार-:-अमर उजाला)


रसोइयों का मानदेय बढ़कर होगा 1500 रुपये : रामगोविंद चौधरी Reviewed by Brijesh Shrivastava on 6:57 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.