14 हजार शिक्षक आज होंगे सेवानिवृत्त : सभी जिलों में सम्मान के साथ होगा देयों का एक साथ भुगतान


  • शिक्षकों को सेवानिवृत्त लाभों का चेक वितरण आज
  • परिषदीय विद्यालयों में रिक्त 10,800 सीटों के लिए समीक्षा के बाद होगी काउंसलिंग
इलाहाबाद । प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों के करीब 14 हजार शिक्षक/शिक्षिकाएं और प्रधानाचार्य रविवार 30 जून को रिटायर होने जा रहे है। इनका विदाई सम्मान समारोह प्रत्येक जिला मुख्यालयों पर होगा। इस दौरान उनके सभी देयों (पेंशन, एरियर, पीएफ सहित अन्य ) का भुगतान भी एक साथ होगा जिससे कि उनको बार-बार परेशान होकर कार्यालयों का चक्कर न लगाना पड़े। अगर किसी जिलें में किसी रिटायर शिक्षक का विदाई सम्मान न हुआ , विदाई समारोह में न बुलाया गया और सभी देयों का भुगतान एक साथ नहीं हुआ तो संबंधित अधिकारी-कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। उधर, इलाहाबाद जिले में परिषदीय विद्यालयों के 264 और माध्यमिक विद्यालयों के 125 शिक्षक/शिक्षिकाएं रिटायर हो रहे है। इनका विदाई सम्मान समारोह रविवार को दोपहर 12 बजे सेण्ट एंथोनी गर्ल्स इण्टर कालेज में होगा।

बेसिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश इलाहाबाद के वित्त नियंत्रक ने इस बार 30 जून रविवार को रिटायर होने वाले शिक्षक/शिक्षिकाओं और प्रधानाचायरे के सभी देयों के एक साथ भुगतान करने और उनका विदाई सम्मान समारोह आयोजित करने के लिए सभी जिलों के बीएसए को निर्देश दिया था। उन्होंने कहा था कि रिटायर होने वाले शिक्षकों के सम्मान समारोह के दौरान क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि या शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित होकर रिटायर शिक्षकों को विदाई सम्मान प्रदान करेंगे। जिलों के बीएसए सहित अन्य अधिकारी विदाई समारोह में शामिल होंगे। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश इलाहाबाद संजय सिन्हा ने कहा कि ऐसा न करने वाले बीएसए व अन्य अधिकारियों के खिलाफ सख्त विभागीय कार्रवाई होगी। इसमें इलाहाबाद के 264 अध्यापक हैं |
  • समीक्षा के बाद होगी काउंसलिंग
इलाहाबाद। बीटीसी, विशिष्ट बीटीसी और उर्दू मोअल्लिम के प्रदेश में रिक्त सीटों पर भर्ती की नई नीति समीक्षा के बाद दो-चार दिनों में सचिव बेसिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश इलाहाबाद जारी करेंगे। दो चरणों में परिषदीय विद्यालयों में रिक्त 10,800 सीटों के लिए डायट में काउंसंलिंग हुई। इस दौरान करीब तीन हजार से अधिक सीटों पर काउंसलिंग के लिए अभ्यर्थी नहीं आये। इलाहाबाद जिले में 485 पदों के लिए अभी तक 277 अभ्यर्थियों ने काउंसलिंग कराई है जबकि 208 पद अभी भी रिक्त है। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश इलाहाबाद संजय सिन्हा ने कहा कि सभी जिलों के रिक्त सीटों की लिस्ट आने के बाद उसकी समीक्षा होगी। उसके बाद भरने का निर्णय लिया जाएगा।
  • शिक्षकों को सेवानिवृत्त लाभों का चेक वितरण आज

    लखनऊ । बेसिक शिक्षा एवं बाल विकास पुष्टाहार मंत्री रामगोविन्द चौधरी रविवार को दोपहर 12 बजे इंदिरा नगर सेक्टर-14 स्थित रानी लक्ष्मीबाई मेमोरियल स्कूल में सेवानिवृत्त हो रहे 269 शिक्षकों को उनके सेवानिवृत्त के लाभों जीपीएफ आदि का भुगतान चेक वितरित करेंगे। यह जानकारी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सर्वदानन्द ने दी। उन्होंने बताया कि अवकाश प्राप्त होने वाले शिक्षकों में 171 शिक्षक बेसिक के तथा 98 शिक्षक माध्यमिक शिक्षा के शामिल हैं।  (साभार-:-राष्ट्रीय सहारा)

14 हजार शिक्षक आज होंगे सेवानिवृत्त : सभी जिलों में सम्मान के साथ होगा देयों का एक साथ भुगतान Reviewed by Brijesh Shrivastava on 11:10 AM Rating: 5

4 comments:

Anonymous said...

Ati sarahaniya kadam ! Retired teachers ka sabse bada samman !

Satya Prakash Upadhyay said...

Sachiv Basic Sikcha badhayi k patra hain. Inka ye prayas RETIRED TEACHERS ko sabse badi VIDAYI hai. I salute you.

संजीव सक्सेना said...

किस किस जनपद में कार्यक्रम हुए और कितने शिक्षक लाभान्वित हुए, कितने अभी वंचित हैं।

r.m.tripathi said...

agar dob 2 july hai to satra labh milega

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.