अनुदानित प्राइमरी के शिक्षक भी 62 साल में होंगे रिटायर

लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद से अनुदान प्राप्त प्राइमरी स्कूल के शिक्षक भी अब 60 के स्थान पर 62 वर्ष में रिटायर होंगे। इंटर कॉलेज से संबद्ध उच्च प्राथमिक और बेसिक शिक्षा परिषद के जूनियर हाईस्कूल के शिक्षक पहले से ही 62 वर्ष की आयु में रिटायर हो रहे हैं। राज्य सरकार के इस निर्णय से प्रदेश के अनुदानित 90 प्राइमरी स्कूलों के करीब 525 शिक्षकों को इसका लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई अनुदानित प्राइमरी के शिक्षक भी 62 साल में होंगे रिटायर।
राज्य सरकार मान्यता प्राप्त स्कूलों को अनुदान पर लेती है। ऐसे स्कूलों के शिक्षकों को सरकारी स्कूलों के समान वेतन और अन्य लाभ मिलते हैं। प्रदेश में वर्ष 1975 से पहले तक प्राइमरी स्कूलों को भी अनुदान पर लेने की व्यवस्था थी। 1975 के बाद जूनियर हाईस्कूल को अनुदान पर लेने की व्यवस्था शुरू हो गई और अनुदानित प्राइमरी स्कूलों को जूनियर हाईस्कूल में शामिल कर दिया गया।
राज्य सरकार ने इंटर कॉलेज से संबद्ध उच्च प्राथमिक और बेसिक शिक्षा परिषद से अनुदानित जूनियर हाईस्कूल के शिक्षकों के रिटायरमेंट की आयु तो 62 वर्ष कर दी थी, लेकिन अनुदानित प्राइमरी स्कूल के शिक्षकों के बारे में कोई निर्णय नहीं हो सका था। इसके चलते ये शिक्षक 60 वर्ष की आयु में ही रिटायर हो रहे थे। (साभार-:-अमर उजाला)
अनुदानित प्राइमरी के शिक्षक भी 62 साल में होंगे रिटायर Reviewed by Brijesh Shrivastava on 7:32 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.