बड़े शहरों में तबादले की तमन्ना रहेगी अधूरी : रिक्तियों के आधार पर तैयार हो रही शिक्षकों की सूची

  • अंतरजनपदीय तबादले में छोटे जिलों को प्राथमिकता
  • करीब 18 हजार तबादले किए जाने की संभावना
  • तबादला सूची इसी माह जारी करने की तैयारी
  • करीब 32 हजार शिक्षकों ने किए हैं  आवेदन
  • लखनऊ, गाजियाबाद, नोएडा, कानपुर, आगरा, मेरठ, बरेली और अलीगढ़ में नाममात्र के तबादले होंगे
लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद अंतरजनपदीय तबादले में छोटे जिलों को प्राथमिकता देगी। तबादले रिक्तियों के आधार पर किए जाएंगे। बड़े शहरों खासकर लखनऊ, गाजियाबाद, नोएडा, कानपुर, आगरा, मेरठ, बरेली और अलीगढ़ में नाममात्र के तबादले किए जाएंगे। बेसिक शिक्षा परिषद ने तबादले की सूची लगभग तैयार कर ली है। विभागीय जानकारों की मानें तो करीब 18 हजार तबादले किए जाने की संभावना है। लखनऊ, गाजियाबाद, नोएडा, कानपुर, आगरा, मेरठ, बरेली और अलीगढ़ में नाममात्र के तबादले । तबादला सूची इसी माह जारी करने की तैयारी है, ताकि जुलाई में शिक्षक ज्वॉइन कर लें।

बेसिक शिक्षा विभाग में शिक्षकों की नियुक्ति का अधिकार बेसिक शिक्षा अधिकारियों के पास है। शिक्षकों का काडर जिला स्तर का है। इसलिए शिक्षकों के दूसरे जिले में स्थानांतरण का अधिकार बेसिक शिक्षा परिषद सचिव के पास है। वर्ष 2011 में तत्कालीन मायावती सरकार ने शिक्षकों को मनचाहे जिलों में स्थानांतरण देने के लिए उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा अध्यापक सेवा नियमावली में संशोधन करते हुए इसमें अंतरजनपदीय स्थानांतरण का प्रावधान किया था।

इसके आधार पर इस बार शिक्षकों से अंतरजनपदीय तबादले के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए गए हैं। इस बार करीब 32 हजार शिक्षकों ने अंतरजनपदीय तबादला पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन किए हैं। इनमें सर्वाधिक शिक्षक छोटे जिलों के हैं, जो बड़े शहरों खासकर लखनऊ, गाजियाबाद, नोएडा, कानपुर, आगरा, मेरठ, बरेली, अलीगढ़ आदि में जाना चाहते हैं। शासन के अधिकारियों ने पिछले दिनों बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव से अंतरजनपदीय तबादले के लिए आए आवेदनों पर चर्चा की। विचार-विमर्श के दौरान यह सुझाव आया कि छोटे जिलों से शिक्षकों के तबादले बड़े शहरों में न किए जाएं, क्योंकि इससे छोटे जिलों में शिक्षकों की कमी हो जाएगी। इसके आधार पर ही तबादला सूची तैयार की जा रही है। (साभार-:-अमर उजाला)


बड़े शहरों में तबादले की तमन्ना रहेगी अधूरी : रिक्तियों के आधार पर तैयार हो रही शिक्षकों की सूची Reviewed by Brijesh Shrivastava on 8:54 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.