प्राइमरी स्कूलों में खाकी यूनीफार्म पर हाईकोर्ट ने लगाई मुहर : पीआईएल खारिज

  • प्राइमरी स्कूलों में खाकी यूनीफार्म पर हाईकोर्ट ने लगाई मुहर
  • रंग नीला से खाकी करने के खिलाफ पीआईएल खारिज
सरकारी प्राइमरी स्कूलों में बच्चों की यूनीफार्म का रंग खाकी ही रहेगा। हाईकोर्ट की लखनऊ पीठ ने इस पर मुहर लगा दी है। कोर्ट ने कहा है कि ग्रामीण पृष्ठभूमि के विद्यार्थियों के लिए इस पोशाक (खाकी रंग) का रखरखाव करना आसान होगा। अदालत ने कहा कि यूनीफार्म का रंग बदलने का निर्णय राज्य सरकार के अधिकार क्षेत्र में आता है। चूंकि यह सरकार का नीतिगत निर्णय है, इसलिए कोर्ट इसमें दखल नहीं देना चाहता।

न्यायमूर्ति सत्येंद्र सिंह चौहान एवं न्यायमूर्ति देवेन्द्र कुमार अरोड़ा की खंडपीठ ने यह टिप्पणी यूनीफार्म का रंग नीला से खाकी करने के खिलाफ दायर जनहित याचिका (पीआईएल) को खारिज करते हुए की है। विनोद कुमार पांडेय ने यह याचिका दायर कर 31 मई, 2013 के उस सरकारी आदेश को रद्द करने का आग्रह किया था, जिसकेतहत प्राइमरी स्कूलों के बच्चों की पोशाक का रंग नीला से खाकी कर दिया गया था।

याची के वकील का कहना था कि खाकी रंग पुलिस वालों की यूनीफार्म का भी होता है और संबंधित आदेश में रंग बदलने का कोई कारण भी नहीं दिया गया है कि इसे क्यों बदला गया है। 2005 से यूनीफार्म का रंग नीला था। याची की तरफ से यह दलील भी दी गई कि रंग बदलना न सिर्फ अतर्कपूर्ण है बल्कि विद्यार्थियों के हितों को भी प्रभावित करने वाला है। वजह यह कि ज्यादातर विद्यार्थी गरीब परिवारों के होते हैं और उन्हें पिछले साल दी गई यूनीफार्म इस साल के लिए बेकार हो जाएगी। कोर्ट ने पीआईएल खारिज कर कहा कि यूनीफार्म बदलने का सरकार का निर्णय नीति संबंधी है, लिहाजा हम इसमें दखल नहीं देना चाहते।





प्राइमरी स्कूलों में खाकी यूनीफार्म पर हाईकोर्ट ने लगाई मुहर : पीआईएल खारिज Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:49 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.