बच्चों का यूनिफार्म अब ब्रांडेड कंपनी का : यूनिफार्म वितरण में किसी तरह की नहीं चलेगी गड़बड़ी - रामगोविंद चौधरी

लखनऊ (ब्यूरो)। बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को अब ब्रांडेड कंपनी के कपड़ों की यूनिफार्म दी जाएगी। विद्यालय प्रबंध समिति स्वयं कपड़े की गुणवत्ता परखने के बाद आपूर्ति होने वाले यूनिफार्म का भुगतान कराएगी। जुलाई में स्कूल खुलने के साथ ही बच्चों के कपड़ों की नाप लेकर शीघ्र ही इसे बांट दिया जाएगा। यह निर्देश बेसिक शिक्षा मंत्री रामगोविंद चौधरी ने अधिकारियों को दिए हैं।
 
बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को मुफ्त यूनिफार्म देने की व्यवस्था है। सर्व शिक्षा अभियान के तहत मानव संसाधन विकास मंत्रालय इसके लिए राशि उपलब्ध कराता है। उत्तर प्रदेश में विद्यालय प्रबंध समिति के माध्यम से यूनिफार्म वितरण की व्यवस्था रखी गई है। एक लाख रुपये के अंदर तक की खरीद सीधे करने और इससे अधिक की खरीद टेंडर के माध्यम से कराने की व्यवस्था है। बेसिक शिक्षा विभाग को लगातार यह शिकायतें मिल रही हैं कि बच्चों को घटिया क्वालिटी के कपड़े की यूनिफार्म दी जा रही है। इसलिए यूनिफार्म कुछ दिनों बाद ही खराब हो जाती है।
 
बेसिक शिक्षा मंत्री ने इस संबंध में मंगलवार को विभागीय अधिकारियों की बैठक बुलाई थी। इसमें विशेष रूप से बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा को बुलाया गया था। उन्हें निर्देश दिया गया है कि नए सत्र यानी जुलाई से यूनिफार्म का रंग बदल जाएगा। पहले स्लेटी शर्ट और नीली पैंट दी जाती थी, अब बच्चों को खाकी नेकर और इसी रंग की शर्ट दी जाएगी। इसलिए स्कूल खुलने से पहले विद्यालय प्रबंध समिति की बैठकें बुलाकर यह तय कर लिया जाए कि बच्चों को कैसे जल्द से जल्द यूनिफार्म बांटी जा सकती है।




बच्चों का यूनिफार्म अब ब्रांडेड कंपनी का : यूनिफार्म वितरण में किसी तरह की नहीं चलेगी गड़बड़ी - रामगोविंद चौधरी Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:58 AM Rating: 5

1 comment:

Unknown said...
This comment has been removed by the author.

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.