नए सत्र से स्कूलों में सभी बुनियादी सुविधाएं


  • पीने के पानी का होगा इंतजाम
  • शौचालय व बाउंड्रीवाल भी बनेगी
लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में नए सत्र से सभी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। स्कूलों में बच्चों के लिए पीने का पानी होगा और शौचालय व बाउंड्रीवाल बने होंगे। इस संबंध में सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश भेजने की तैयारी है। शिक्षण सत्र शुरू होने के साथ ही स्कूलों का निरीक्षण भी कराया जाएगा और इसमें किसी प्रकार की कोई कमी मिलने पर संबंधित बेसिक शिक्षा अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
प्रदेश में 1,54,272 प्राइमरी स्कूल और 76,782 उच्च प्राथमिक स्कूल हैं। सर्व शिक्षा अभियान के तहत इन स्कूलों में शिक्षण कार्य के लिए कमरा, शिक्षकों के बैठने का कक्ष, छात्र-छात्राओं का अलग-अलग शौचालय, पानी के लिए हैंडपंप और बाउंड्रीवाल बनवाने के लिए हर जिले को धनराशि दी जाती है। इसके बावजूद बेसिक शिक्षा अधिकारियों की लापरवाही से इसका निर्माण समय से नहीं हो पता है।
सूबे के स्कूल ग्रीष्मावकाश के कारण बंद चल रहे हैं। इसलिए शासन बेसिक शिक्षा अधिकारियों को शीघ्र ही यह निर्देश जारी करने की तैयारी में है कि वे इसी महीने स्कूलों में तमाम सुविधाएं मुहैया करा दें। बाउंड्रीवाल बनवाने के साथ शौचालय व हैंडपंप की व्यवस्था करा दें। जिन स्कूलों की रंगाई-पुताई नहीं हुई है उसका रंग रोगन करा दिया जाए। सुप्रीम कोर्ट भी निर्देश दे चुका है कि बच्चों को स्कूलों में सभी सुविधाएं दी जाएं।
 (साभार-:-अमर उजाला)

नए सत्र से स्कूलों में सभी बुनियादी सुविधाएं Reviewed by Brijesh Shrivastava on 6:29 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.