राज्य व राष्ट्रीय अध्यापक पुरस्कार के लिए इंटरव्यू शुरू : पुरस्कार पाने के लिए शिक्षक लगे कतार में

सवाल जो पूछे जा रहे हैं
• एनसीएफ 2005 और आरटीआईएक्ट 2009 क्या है
• पिछले दो वर्षोँ का विद्यालय शैक्षणिक परिणाम
• शिक्षण अधिगम सामग्री का विकास
• शिक्षण में नवाचार विधियों का प्रयोग
• विद्यार्थियों के लिए आकलन की प्रक्रिया
• किसी पत्रिका में कोई लेख लिखा हो
• सेवाकालीन प्रशिक्षण में भाग लिया है या नहीं

लखनऊ। चिलचिलाती गर्मी और उसमें इंटरव्यू। हर कोई बस पसीना-पसीना। कतार में लगे होने के साथ अपनी जिज्ञासा शांत करने की कोशिश। एक शिक्षक दूसरे से यही पूछता कि मास्टर साहब आप ने क्या तैयारी की है...। सम्मान लेने के लिए अब यह भी करना पड़ेगा..., सरकार भी नया-नया नियम बनाती है। यह माहौल बेसिक शिक्षा निदेशालय शिविर कार्यालय निशातगंज का है। यहां बुधवार से राज्य और राष्ट्रीय अध्यापक पुरस्कार के लिए बेसिक शिक्षकों का इंटरव्यू शुरू हुआ है।

पुरस्कार पाने के लिए आवेदन करने वाले शिक्षक शाम पांच बजे तक कतार में रहे और तैयारियां करते रहे। पुरस्कार पाने के लिए 176 शिक्षकों ने आवेदन किया है।

केंद्र सरकार ने शिक्षकों को पुरस्कार देने के लिए इस बार मानक बदल दिए हैं। राज्य और राष्ट्रीय अध्यापक पुरस्कार के लिए पहले केवल संस्तुतियों के आधार पर ही पुरस्कार दे दिए जाते थे। इसमें धांधली की काफी शिकायतें मिलने लगी थीं। इसके आधार पर यह तय किया गया है कि अब इंटरव्यू पास करने वाले शिक्षक को ही राज्य और राष्ट्रीय अध्यापक पुरस्कार से नवाजा जाएगा। बुधवार को 65, बृहस्पतिवार को 60 और शुक्रवार को 51 शिक्षकों को इंटरव्यू के लिए बुलाया गया है। जिसका इंटरव्यू छूटेगा वह दूसरे दिन दे सकेगा, 15 जून के बाद इंटरव्यू नहीं होगा।
 

राज्य व राष्ट्रीय अध्यापक पुरस्कार के लिए इंटरव्यू शुरू : पुरस्कार पाने के लिए शिक्षक लगे कतार में Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:30 AM Rating: 5

3 comments:

Unknown said...

Unemployment ki situation mein life kaise hoti h ye hmare leaders ko kya pta kyoki unhe to es gov ne apne jaisa bna liya h chor

Unknown said...

aisa hi hona chahiye

Anonymous said...

Kyu bhai aisa kyu hona chahiye

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.