डायट में ट्रेनिंग के नाम पर नहीं चलेगा ढोंग : अब छात्रों को पढ़ाना पढ़ेगा

  • डायट में ट्रेनिंग के नाम पर नहीं चलेगा ढोंग
  • वरिष्ठ प्रवक्ताओं को अब छात्रों को पढ़ाना पढ़ेगा

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) में अब छात्रों को पढ़ाने के नाम पर ढोंग नहीं चलेगा। वरिष्ठ प्रवक्ताओं को अब छात्रों को पढ़ाना पढ़ेगा। इसके साथ यह भी रिकॉर्ड रखा जाएगा कि वरिष्ठ प्रवक्ता कितने समय के लिए आते हैं। इस संबंध में राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) के निदेशक सर्वेंद्र विक्रम सिंह ने आदेश जारी कर दिया है।

डायटों में बीटीसी के साथ समय-समय पर शिक्षकों को प्रशिक्षण देने की व्यवस्था है। इसमें वरिष्ठ प्रवक्ता के पद पर तैनाती वालों को जिलों में बेसिक शिक्षा अधिकारी के पद पर भी तैनाती मिलती रहती है। जिलों में तैनाती के दौरान मलाई काटने वाले यदि डायटों में वरिष्ठ प्रवक्ता के पद पर तैनात हो जाते हैं तो वहां जाना पसंद नहीं करते हैं। इससे बीटीसी प्रशिक्षण लेने वालों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा सुनील कुमार ने एससीईआरटी के निदेशक को निर्देश दिया था कि डायटों में सही प्रशिक्षण देने पर ही शिक्षा में गुणवत्ता संभव है। भाषा, गणित, अंग्रेजी व विज्ञान के शिक्षकों के प्रशिक्षण पर विशेष जोर दिया जाए। डायटों में बॉयोमेट्रिक डिवाइस लगवाए जाएं, ताकि शिक्षकों, स्टॉफ के साथ छात्रों की वास्तविक उपस्थिति का पता चल सके। एससीईआरटी के निदेशक ने इस संबंध में सभी को निर्देश भेज दिया है, ताकि प्रशिक्षण के नाम पर हीलाहवाली न चल सके।



डायट में ट्रेनिंग के नाम पर नहीं चलेगा ढोंग : अब छात्रों को पढ़ाना पढ़ेगा Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 8:09 AM Rating: 5

1 comment:

Unknown said...

14 june ko jari order mein inter-district transfer walon ki seniority date of appointment mani gayi hai but koi GO nahi jari kiya gaya hai, aise mein BSA gzp satisfied nahi ho rahe hai...help me.....

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.