बीटीसी में बढ़ेंगी 6000 से अधिक सीटें

सूबे में मौजूदा समय बीटीसी की कुल 33,100 सीटें हैं
सवा सौ निजी कॉलेजों को मिल सकती है संबद्धता
बढ़ी सीटों पर प्रवेश इसी सत्र में
दाखिले के लिए मारामारी होगी कम
लखनऊ। बीटीसी कोर्स करने के लिए अगर 80 व 90 फीसदी अंक नहीं है तब भी चिंता की कोई बात नहीं है। अब इससे कम अंक वालों को भी बीटीसी कोर्स में प्रवेश का मौका मिलेगा। क्योंकि इस साल बीटीसी में 6000 से अधिक सीटें बढ़ने वाली है। मौजूदा समय सूबे में बीटीसी की कुल 33,100 सीटें हैं।
सूबे के परिषदीय स्कूलों में शिक्षक बनने की योग्यता स्नातक व बीटीसी है। बीटीसी के बाद टीईटी पास करने वाले को प्राइमरी स्कूलों में सहायक अध्यापक की नौकरी मिलने की गारंटी हो जाती है। इसलिए बीटीसी कोर्स में प्रशिक्षण लेने के लिए होड़ रहती है। अब तो बीए, बीएससी व बीकॉम वाले ही नहीं प्रोफेशनल कोर्स वाले भी नौकरी पाने के लिए बीटीसी करना चाहते हैं। नतीजतन सीटें कम होने से प्रवेश के लिए मारामारी मचती है।
इतना ही नहीं बड़े शहरों में 80 व 90 फीसदी से कम अंक वालों को मौका ही नहीं मिल पाता है लेकिन इस साल ऐसा नहीं होगा। मौजूदा समय जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) में 10,450 और 451 निजी कॉलेजों में 22,650 सीटें हैं। इसके अलावा अभी करीब सवा सौ निजी कॉलेजों को इसी साल और संबद्धता मिलने की संभावना है। प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा सुनील कुमार ने राज्य स्तर समिति से शीघ्र बैठक कर संबद्धता संबंधी प्रकरण को शीघ्र निस्तारित करने का निर्देश दिया है। नए कॉलेजों को संबद्धता संबंधी मामला निस्तारित होने के बाद करीब 6000 सीटें और बढ़ने का अनुमान है। (साभार-:-अमर उजाला)



बीटीसी में बढ़ेंगी 6000 से अधिक सीटें Reviewed by Brijesh Shrivastava on 2:58 PM Rating: 5

4 comments:

Anonymous said...

Transfer ke Second list aaj aa rahi hai,,

Unknown said...

kitne time tk aa rahi hai list

vk said...

Second list kis date me aa rahi hai............??

vk said...

Second list kis date me aa rahi hai............??

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.