परिषदीय विद्यालयों में फंसी पदोन्नति : सचिव ने एक हफ्ते में पदोन्नति करने के दिये निर्देश

  • बीएसए सहित अन्य अधिकारी मामले को निपटाने में जुटे
  • 27 जिलों के करीब पांच हजार शिक्षक-शिक्षिकाएं प्रभावित
  • पदोन्नति शीघ्र कर शिक्षकों की करें तैनाती : सचिव
  • अंतरजनपदीय तबादले वाले शिक्षकों की शीघ्र होगी तैनाती
  • शिक्षामित्रों के लिए टीईटी अनिवार्य
  • बीटीसी प्रशिक्षण के आवेदन की अन्तिम तिथि आज
  • बीटीसी में प्रदेश स्तरीय मेरिट
इलाहाबाद । प्रदेश के 27 जिलों के परिषदीय विद्यालयों में पदोन्नति को लेकर विवाद हो गया है। इससे करीब पांच हजार शिक्षक/शिक्षिकाओं की पदोन्नति फंस गयी है। निस्तारण 15 सितम्बर तक होने की संभावना है। वहीं दूसरी ओर इन शिक्षक/शिक्षिकाओं की पदोन्नति कर नयी तैनाती न होने से शिक्षण कार्य भी प्रभावित हो गया है। वैसे मामले को लेकर सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा गंभीर हैं। उन्होंने ऐसे जिलों के बीएसए को सख्त निर्देश दिया है कि वे शीघ्र शिक्षक/शिक्षिकाओं की पदोन्नति कर उनकी नयी तैनाती करें जिससे कि विद्यालयों में शिक्षण कार्य सुचारु रूप से शुरू हो सके। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा ने जून में प्रदेश के सभी बीएसए को निर्देश दिया था कि वे अपने जिले के शिक्षक/शिक्षिकाओं की पदोन्नति कर लें जिससे कि अंतर्जनपदीय तबादले के दौरान या जिले में ही तबादले के दौरान तैनाती में परेशानी न होने पाये। इस पर प्रदेश के 48 जिलों के बीएसए ने शिक्षक/शिक्षिकाओं की पदोन्नति करके उसकी सूची सचिव बेसिक शिक्षा परिषद को भेज दी है। जबकि शेष 27 जिलों के परिषदीय विद्यालयों के शिक्षक/शिक्षिकाओं के तबादले अभी तक नहीं हुए है। इससे वह परेशान है। ऐसे जिलों में इलाहाबाद, कानपुर, वाराणसी, मुजफ्फरनगर, कन्नौज, मुरादाबाद, फैजाबाद, गोरखपुर सहित 27 जिले शामिल है। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा ने पदोन्नति न करने वाले संबंधित जिलों के बीएसए को सख्त निर्देश दिया है कि वे एक हफ्ते के अंदर शिक्षक/शिक्षिकाओं की पदोन्नति करके उनकी तैनाती विद्यालयों में करें ताकि शिक्षण कार्य सुचारु रूप से शुरू हो सके।
  • अंतरजनपदीय तबादले वाले शिक्षकों की शीघ्र होगी तैनाती
सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा ने प्रदेश के सभी जिलों के बीएसए को सख्त निर्देश दिया है कि वे अंतर्जनपदीय तबादले वाले शिक्षक-शिक्षिकाओं की काउंसलिंग करके उनकी तैनाती जिले के संबंधित विद्यालयों में शीघ्र करें। उन्होंने कहा कि नियुक्ति के दौरान महिलाओं और विकलांग शिक्षक/शिक्षिकाओं की सुविधाओं पर विशेष ध्यान दिया जाय। सचिव ने कहा कि सभी बीएसए पूरी कोशिश करें कि वह शीघ्र तबादले वाले शिक्षक/शिक्षिकाओं का समायोजन करें जिससे कि शिक्षण कार्य सुचारु रूप से शुरू हो सके। उल्लेखनीय है कि प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों के करीब 17 हजार से अधिक शिक्षक/शिक्षिकाओं का तबादला हुआ है लेकिन इनकी अभी तक संबंधित जिले के विद्यालयों में तैनाती नहीं हुई है, जहां शिक्षण कार्य प्रभावित है।
  • शिक्षामित्रों के लिए टीईटी अनिवार्य
बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने बुधवार को स्पष्ट शब्दों में कहा हैं कि शिक्षामित्रों को भी शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) उत्तीर्ण करना होगा। इसके इसके बिना वह प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में शिक्षक नहीं बन सकेंगे। उन्होंने कहा कि वर्ष 2010 के बाद जो भी शिक्षक/शिक्षिकाएं बने हुए हैं उनको टीईटी पास करना अनिवार्य कर दिया गया है। सचिव ने बताया कि मृतक आश्रित नौकरी वाले अभ्यर्थियों को भी शिक्षक की योग्यता रखना होगा अर्थात उनको भी बीटीसी, बीएड और टीईटी धारक होना होगा। इसके बिना उनकी भी नियुक्ति नहीं हो सकेगी। उल्लेखनींय हैं कि प्रदेश के करीब पौने तीन लाख शिक्षा मित्रों को प्रशिक्षण देकर प्रदेश सरकार सहायक अध्यापक बनाना चाहती है। यह शिक्षामित्र अभी तक समझ रहे थे कि उनको टीईटी पास नहीं करना होगा लेकिन उनके लिए भी टीईटी अनिवार्य हैं तभी उनकी तैनाती प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में सहायक अध्यापकों के रूप में हो पायेगी।
  • बीटीसी प्रशिक्षण के आवेदन की अन्तिम तिथि आज
बीटीसी के दो वर्षीय प्रशिक्षण के लिए बुधवार की शाम तक साढ़े पांच लाख आवेदन आये हुए हैं जबकि आवेदन करने की अन्तिम तिथि गुरुवार 22 अगस्त की रात 12 बजे तक है। इसके बाद कोई भी आवेदन पत्र आनलाइन नहीं लिया जायेगा। आवेदन पत्रों में आनलाइन संशोधन 25 अगस्त से शुरू होकर एक सितम्बर तक चलेगा। इस दौरान अभ्यर्थी आवेदन पत्रों की खामियां दूर कर सकते है। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी श्रीमती नीना श्रीवास्तव ने बताया कि आवेदन पत्र आन लाइन ही लिया जायेगा। इसके अलावा दूसरे माध्यम से कोई भी आवेदन पत्र नहीं लिया जायेगा। उन्होंने बताया कि आवेदन पत्रों में आनलाइन संसोधन 25 अगस्त से शुरू होकर एक सितम्बर तक चलेगा।
  • बीटीसी में प्रदेश स्तरीय मेरिट
सचिव ने कहा कि अन्य जानकारियां आनलाइन माध्यम से अभ्यर्थियों को दी जायेगी। उल्लेखनीय हैं कि बीटीसी के 32950 सीटों के लिए करीब सवा नौ लाख लोगों ने पंजीकरण करवाया है जबकि बुधवार की शाम तक साढ़े पांच लाख अभ्यर्थियों ने प्रशिक्षण के लिए आवेदन किया है।  
(साभार-:-राष्ट्रीयसहारा)

Post Copied From : प्राइमरी का मास्टर . कॉम Read more @ http://primarykamaster.com 

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
परिषदीय विद्यालयों में फंसी पदोन्नति : सचिव ने एक हफ्ते में पदोन्नति करने के दिये निर्देश Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 11:15 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.