बच्चों को खाकी यूनिफॉर्म मिलनी मुश्किल


नई स्कूल प्रबंध समितियों के इंतजार में शासन से जारी नहीं की गई राशि

लखनऊ। प्रदेश के सरकारी स्कूलों में बच्चों की नई खाकी यूनिफार्म अभी नहीं मिल पाएगी। जबकि बदली हुई यूनिफॉर्म के आदेश तो मई में हो गए थे लेकिन स्कूल प्रबंधन समितियों (एसएमसी) का नया गठन अभी नहीं हो पाया है। नतीजतन इसके लिए अभी तक धनराशि जारी नहीं की गई। जब इन समितियों का गठन हो जाएगा तब उनके अध्यक्षों के खाते में यह धनराशि भेजी जाएगी। इन समितियों का गठन सितंबर तक हो सकेगा। इसके बाद धन दी जाएगी, फिर यूनिफॉर्म सिलवाने में भी वक्त लगेगा। इसके कारण बच्चों को नीली यूनिफार्म से ही आधा सत्र निकालना होगा। अब साल भर में बच्चों को दो यूनिफॉर्म दी जानी है।
गौरतलब है कि पिछले साल ही यह आदेश हुआ था कि यूनिफॉर्म का पैसा सीधे एसएमसी के खाते में जाएगा।
पुरानी समितियों को गठित हुए दो साल हो गए हैं। उनका नया चुनाव होना है। उधर बेसिक शिक्षा मंत्री समितियों की कार्यशैली पर सवाल उठा चुके हैं। ऐसे में समितियों का चुनाव भी साफ-सुथरे ढंग से करना होगा। सरकार ने नई समितियों के गठन का आदेश जारी कर दिए हैं। इसमें समितियों के गठन के लिए पांच सितंबर की अंतिम तारीख दी गई है। लिहाजा पुरानी समितियों के खाते में धनराशि भेजी नहीं जा सकती है।
उन्नाव के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी मुकेश कुमार सिंह कहते हैं कि नई समितियों का गठन समय पर कर दिया जाएगा। जैसे ही धनराशि आती है तो स्कूल प्रबंधन समितियों के जरिए नई यूनिफॉर्म बनवा दी जाएगी। लखनऊ के मंडलीय उप शिक्षा निदेशक महेंद्र सिंह राणा कहते हैं कि समितियों के गठन की प्रक्रिया चल रही है और पांच सितंबर तक इनका गठन करवा दिया जाएगा। (साभार-:-अमर उजाला)


बच्चों को खाकी यूनिफॉर्म मिलनी मुश्किल Reviewed by Brijesh Shrivastava on 4:00 PM Rating: 5

3 comments:

Unknown said...

3rd list jad aane vali hai.pr isme kiska hoga iska mantri ji ko pata hai.

Anonymous said...

3rd list bhi paise aur pahunch walo ki hogi.

Anonymous said...

Sir,kya prasuta avkas me transfer lene se,baki bache holiday samapt ho jate hain.

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.