नवंबर तक सभी बच्चों को मुफ्त यूनिफार्म

  • परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले करीब दो करोड़ बच्चों को मिलेगा लाभ
लखनऊ । बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में पढ़ने वाले 1.95 करोड़ बच्चों को मुफ्त यूनिफार्म देने पर सहमति बन गई है। सभी बच्चों को नवंबर तक मुफ्त यूनिफार्म दे दिए जाएंगे। बच्चों की यूनिफार्म उनके नाप से ही सिलाई जाएगी। शिकायत के लिए राज्य स्तर पर कंट्रोल रूम बनेगा और उसका टोल फ्री नंबर होगा। शिक्षकों के यूनिफार्म बेचने पर प्रतिबंध होगा। सर्व शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशालय ने संशोधित प्रस्ताव भेज दिया है। मुख्य सचिव जावेद उस्मानी से विचार-विमर्श के बाद आदेश जारी कर दिया जाएगा।
उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को दो सेट मुफ्त यूनिफार्म देने की व्यवस्था है। प्रदेश में बच्चों को विगत वर्ष तक स्लेटी शर्ट व नीली हाफ पैंट देने की व्यवस्था थी। राज्य सरकार ने इस वर्ष इसका रंग बदल दिया है। अब लड़कों को खाकी शर्ट व खाकी हाफ पैंट और लड़कियों को खाकी कुर्ता व इसी रंग का पजामा दिया जाएगा। राज्य सरकार यूनिफार्म वितरण व्यवस्था में धांधली रोकने के लिए इसमें कुछ सुधार चाहती है, इसके लिए सर्व शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशालय से संशोधित प्रस्ताव मांगा था।
संशोधित प्रस्ताव के मुताबिक बच्चों को तीन माह में अब यूनिफार्म सिलाकर देनी होगी। इसके वितरण की जिम्मेदारी स्कूल मैनेजमेंट कमेटी के पास होगी और इसमें किसी भी प्रकार की गड़बड़ी रोकने के लिए राज्य स्तर पर टोल फ्री नंबर दिया जाएगा। इस पर किसी भी प्रकार की शिकायत की जा सकेगी। शिक्षकों यूनिफार्म नहीं बांट पाएंगे। सरकार को शिकायत मिली थी कि बेसिक शिक्षा अधिकारी शिक्षकों से मिलकर उनसे ही यूनिफार्म की सप्लाई कराते थे। (साभार-:-अमर उजाला)


नवंबर तक सभी बच्चों को मुफ्त यूनिफार्म Reviewed by Brijesh Shrivastava on 11:27 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.