सूबे के 16 लाख शिक्षकों, कर्मचारी और पेंशनरों को 10% डीए का आदेश जारी

  • राज्‍य कर्मचारियों, पेंशनरों को 10 फीसदी डीए
  • डीए मिला पर फीकी रहेगी दिवाली
  • जनवरी से ही नगद भुगतान
  • नवंबर तक का भ्‍ात्‍ता भविष्य निधि खाते में 
  • 16 लाख कर्मियों को बढ़े डीए की सौगात

लखनऊ ( ब्यूरो)। प्रदेश के करीब 20 लाख अधिकारियों व कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 10 प्रतिशत बढ़ाने का आदेश जारी कर दिया गया है। साथ ही प्रदेश सरकार के सिविल व पारिवारिक पेंशनरों को भी 10 प्रतिशत महंगाई राहत मिलेगी। हालांकि शासन ने दीपावली के पहले डीए व महंगाई राहत का आदेश जारी तो कर दिया है, लेकिन अधिकतर कर्मियों को इसका तत्काल फायदा नहीं मिलने जा रहा। जुलाई से नवंबर तक का डीए जीपीएफ में जाएगा जबकि बढ़े डीए का नकद भुगतान दिसंबर के वेतन के साथ एक जनवरी, 2014 को हो सकेगा।

प्रमुख सचिव वित्त आनंद मिश्र द्वारा जारी आदेश के अनुसार प्रदेश के समस्त पूर्णकालिक नियमित राज्य कर्मचारियों, सहायता प्राप्त शिक्षण एवं प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं, शहरी स्थानीय निकायों के नियमित व पूर्णकालिक कर्मचारियों, कार्य प्रभारित कर्मचारियों व यूजीसी वेतनमानों में कार्यरत कर्मियों को 10 प्रतिशत बढ़े हुए महंगाई भत्ते का भुगतान एक जुलाई, 2013 से ही किया जाएगा। अब महंगाई भत्ते की मासिक दर मूल वेतन का 90 प्रतिशत हो जाएगी।

इसी तरह प्रदेश सरकार के सिविल व पारिवारिक पेंशनरों को 10 प्रतिशत महंगाई राहत मिलेगी। सचिव वित्त अजय अग्रवाल द्वारा जारी आदेश के अनुसार अब इनकी महंगाई राहत 90 प्रतिशत हो जाएगी। पेंशनरों को बढ़ा महंगाई राहत अगली पेंशन के साथ जोड़कर देने की तैयारी है।

इस राशि को भविष्य निधि खाते में एक दिसंबर 2013 से जमा माना जाएगा और उस पर भविष्य निधि पर लागू ब्याज दर भी इसी तारीख से प्रभावी होगी। वहीं महंगाई भत्ते की बढ़ी दर का नगद भुगतान पहली दिसंबर से किया जाएगा। यानी दिसंबर 2013 का भुगतान जनवरी 2014 में होगा। ऐसे कर्मचारी जिनका भविष्य निधि खाता नहीं खुला है, उनको बकाया नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (एनएससी) के रूप में दिया जाएगा लेकिन राशि के जिस अंश का सर्टिफिकेट उपलब्ध न हो, वह नगद दी जाएगी। नई पेंशन योजना के तहत आने वाले कर्मचारियों को बढ़े हुए डीए के एरियर की 10 प्रतिशत राशि और राज्य सरकार/नियोक्ता का इसके बराबर योगदान उनके टियर-1 पेंशन खाते में जमा की जाएगी। एरियर की शेष 90 फीसदी राशि उन्हें एनएससी के रूप में दी जाएगी।
 
Post Copied From : प्राइमरी का मास्टर . कॉम Read more @ http://primarykamaster.com 

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
सूबे के 16 लाख शिक्षकों, कर्मचारी और पेंशनरों को 10% डीए का आदेश जारी Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:23 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.