आज से मिलेंगे यूपीटेट - 2013 का प्रमाण पत्र

  • टीईटी का सर्टिफिकेट आज 24 अक्टूबर से डायट से मिलेगा
  • टीईटी का प्रवेश पत्र, हाईस्कूल और इण्टर का अंकपत्र लाना होगा
  • एक हफ्ते के अंदर सभी अभ्यर्थियों को सार्टिफिकेट मिल जायेगा
  • टीईटी के लिए करीब 11 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था
  • करीब आठ लाख अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए
  • करीब एक लाख अभ्यर्थी पास हुए 
  • परीक्षार्थियों को अपने साथ फोटो भी लानी होगी
  • परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय से डायट को भेजे गये सर्टिफिके
इलाहाबाद (ब्यूरो)। शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी)-2013 पास करने वालों को 24 अक्तूबर से प्रमाण पत्र मिलेगा। प्रमाण पत्रों के वितरण का दायित्व जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) को सौंपा गया है। प्रमाणपत्र मिल जाने के बाद टीईटी पास करने वाले अभ्यर्थियों की परेशानी खत्म हो जाएगी, जिन्हें परिषदीय विद्यालयों में दस हजार सहायक अध्यापक पदों की भर्ती के लिए आवेदन करना है। जनपद में 1167 टीईटी पास परीक्षार्थी हैं, जिन्हें प्रमाणपत्र दिया जाएगा।
प्रदेश भर में 27 और 28 जून को टीईटी का आयोजन हुआ था। अगस्त में परिणाम घोषित किए गए। इसके बाद से ही परिणामों को लेकर विवाद शुरू हो गए, जिन्हें निपटाने में काफी वक्त लग गया। इस वजह से प्रमाणपत्रों की छपाई भी नहीं हो सकी। सभी तरह के विवादों के सुलझने के बाद प्रमाणपत्रों की छपाई हुई। इसी बीच टीईटी पास बीटीसी, विशिष्ट बीटीसी और उर्दू बीटीसी प्रशिक्षुओं से दस हजार पदों के लिए आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू हो गई, जिसमें टीईटी प्रमाणपत्र का क्रमांक अंकित करना अनिवार्य कर दिया गया। प्रमाणपत्र न होने से लोग आवेदन नहीं कर पा रहे थे।
डायट प्राचार्य विनोद कृष्ण ने बताया कि परीक्षार्थियों को प्रमाणपत्र लेने के लिए हाईस्कूल, इंटर, स्नातक और प्रशिक्षण की न्यूनतम अर्हता के प्रमाणपत्र के साथ ही टीईटी प्रवेशपत्र और पंजीकरण के दौरान प्रयोग किए गए सभी दस्तावेज साथ लाना होगा। इनके मिलान के बाद ही प्रमाणपत्र दिए जाएंगे। उन्हीं मोअल्लिम उपाधिधारकों को प्रमाणपत्र दिया जाएगा, जिनकी उपाधि 11 अगस्त 1997 के पूर्व की होगी। परीक्षार्थियों को अपने साथ फोटो भी लानी होगी, जिसके प्रमाणपत्र देेने के दौरान रजिस्टर में चिपकाने के बाद हस्ताक्षर कराया जाएगा। टीईटी प्रमाणपत्र पांच वर्ष के लिए वैध होंगे। हर स्तर के लिए अलग-अलग प्रमाणपत्र हैं।

खबर साभार : सहारा समय

Post Copied From : प्राइमरी का मास्टर . कॉम Read more @ http://primarykamaster.com 

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
आज से मिलेंगे यूपीटेट - 2013 का प्रमाण पत्र Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 8:13 AM Rating: 5

2 comments:

bobby said...

Juniour sch mai eng/sans kind barti kab hogi

bobby said...

Juniour sch mai eng/sans kind barti kab hogi

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.