शिक्षक भर्ती के लिए 40 वर्ष वाले कर सकेंगे आवेदन


  • हाईकोर्ट के आदेश के बाद शासन ने बढ़ाई अंतिम तिथि
  • 11 अक्तूबर तक भरे जाएंगे फॉर्म
  • फीस जमा करने की अंतिम तिथि 9 अक्टूबर
इलाहाबाद। परिषदीय विद्यालयों में गणित और विज्ञान के 29 हजार पदों के लिए आवेदन करने का इंतजार कर रहे 40 वर्ष की आयु वाले अभ्यर्थी भी अब आवेदन कर सकेंगे। यह अभ्यर्थी शिक्षक भर्ती के लिए मंगलवार से आवेदन कर सकेंगे। हाईकोर्ट के आदेश के बाद सरकार 40 वर्ष तक की आयु वाले अभ्यर्थियों को आवेदन करने की अनुमति दे दी है। फॉर्म भरने के लिए पंजीकरण प्रक्रिया मंगलवार से शुरू हो जाएगी। नौ अक्तूबर तक ई-चालान जमा होगा। 11 अक्तूबर तक आवेदक फॉर्मों को पूर्ण रूप से जमा कर सकेंगे।

शिक्षक भर्ती में आयु सीमा 35 के बजाए 40 वर्ष करने की मांग अभ्यर्थी आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही कर रहे थे। आवेदकों का कहना था कि उन्होंने टीईटी 2011 में ही पास कर ली थी। मगर शासन स्तर से ही भर्तियां नहीं निकाली गई। इस कारण काफी संख्या में आवेदक ओवरएज हो गए। इसमें उनकी कोई गलती नहीं है। ऐेसे में सिर्फ 35 वर्ष तक वालों को ही आवेदन देने की छूट देना गलत है। छात्रों की समस्या को देखते हुए बेसिक शिक्षा परिषद सचिव ने इस संबंध में शासन को प्रस्ताव बनाकर भी भेजा था, लेकिन स्वीकृति नहीं मिली। इसी बीच कुछ छात्रों ने आयु सीमा बढ़ाने को लेकर हाईकोर्ट में याचिका दाखिल कर दी। कोर्ट ने शासन से 40 वर्ष तक के छात्रों ने आवेदन लेने के निर्देश दे दिए। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा का कहना है कि 40 वर्ष तक की आयु सीमा वाले आवेदकों के साथ ही वे छात्र भी आवेदन कर सकेंगे, जो 30 सितंबर तक आवेदन नहीं कर पाए हैं।
  • 18 लाख से अधिक हुए आवेदन
शिक्षक भर्ती के लिए 30 सितंबर अंतिम तारीख थी। जिसमें 29 हजार पदों के लिए 18,36,569 आवेदन भरे गए। नौकरी की चाहत में एक-एक आवेदक ने 35-40 जिलों के लिए आवेदन किया है। जिस वजह से आवेदनों की संख्या इतनी अधिक हुई है। 40 वर्ष तक के आवेदकों को छूट देने के बाद आवेदनों की संख्या कई गुना बढ़ जाएगी। (साभार-:-अमर उजाला)



 Post Copied From : प्राइमरी का मास्टर . कॉम Read more @ http://primarykamaster.com 



शिक्षक भर्ती के लिए 40 वर्ष वाले कर सकेंगे आवेदन Reviewed by Brijesh Shrivastava on 6:28 AM Rating: 5

5 comments:

Anonymous said...

Court bhi ek cheej ka nirnay dekar shant hai .abhi grade pay pr bhi writ hai.

Anonymous said...

third list kab tak aayegi?

Anonymous said...

kya ye satya hai ki antar janpadiya transfer3rd list aayegi? aur agar aayegi to kab?

Anonymous said...

3List to ayegi lekin san 2014 me jab naye aawedan hoge kyoki jab naye Aug,Sep.me n aayi to kya Oct me aayegi

Anonymous said...

Sarkar ye bharti karke karyarat science&math teachero ke sath anyay kar rahi hai.pahle use pramotion karne chahiye fir bharti.

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.