शिक्षक भर्ती पर टीईटी पास अभ्यर्थियों में दो फाड़

  • शैक्षिक मेरिट पर भर्ती के लिए जाएंगे सुप्रीम कोर्ट
लखनऊ । प्राइमरी स्कूलों में 72,825 शिक्षकों की भर्ती को लेकर टीईटी पास बीएड अभ्यर्थियों में दो फाड़ हो गया है। एक गुट टीईटी मेरिट पर भर्ती चाहता है तो दूसरा शैक्षिक मेरिट पर। शैक्षिक मेरिट से भर्ती की मांग को लेकर एक गुट की बैठक रविवार को लक्ष्मण मेला मैदान में हुई। तय किया गया कि इस मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खट-खटाया जाएगा।
72,825 शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया नवंबर 2011 में शुरू की गई थी, लेकिन कभी टीईटी तो कभी शैक्षिक मेरिट के आधार पर भर्ती संबंधी आदेशों के चलते भर्ती प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई। हाईकोर्ट ने आदेश दिया कि भर्ती टीईटी मेरिट पर की जाए। वहीं, शैक्षिक मेरिट समर्थक संघ के अध्यक्ष प्रवीण प्रभात ने कहा है कि टीईटी मेरिट पर भर्ती हुई तो इसमें कई बधाएं आएंगी।
  • शिक्षकों ने मुलायम के सामने रखी अपनी मांग
लखनऊ । प्रदेश के अनुसूचित जाति बाहुल्य मान्यता वाले 1500 प्राथमिक स्कूलों को आवर्तक अनुदान पर लेने की मांग को लेकर शिक्षक रविवार को सपा कार्यालय में मुलायम सिंह यादव से मिले। शिक्षकों ने कहा कि वर्ष 2006 में जब वह मुख्यमंत्री थे तब इन स्कूलों को आवर्तक अनुदान पर लेने का वादा किया था।
सपा प्रमुख ने इस संबंध में मुख्यमंत्री से बात करने का आश्वासन दिया है। वहीं, विनियमितीकरण की मांग को लेकर अनुमोदित शिक्षक भी सपा प्रमुख से मिले। उन्होंने उम्मीद जताई कि मुख्यमंत्री भी शिक्षकों के दर्द को समझेंगे।
  • टीईटी पास अभ्यार्थियों के साथ अन्याय : भाजपा
लखनऊ। भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता डॉ. मनोज मिश्र ने आरोप लगाया है कि टीईटी उत्तीर्ण हजारों अभ्यार्थियों के साथ सपा सरकार घोर अन्याय कर रही है। हाईकोर्ट के निर्देश के बावजूद चयन प्रक्रिया में विलंब किया जा रहा है। इन अभ्यर्थियों के लिए 31 मार्च 2014 तक का समय बहुत महत्वपूर्ण है। नियम के अनुसार इसके बाद बीएड डिग्री धारक टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थी प्राइमरी शिक्षा में नियुक्ति के हकदार नहीं होंग। 
  • सपा को दिलाएंगे याद
लखनऊ। शिक्षा मित्र प्रशिक्षण के बाद शिक्षक बनाए जाने की मांग को लेकर सपा विधायकों व मंत्रियों को चुनाव पूर्व जारी घोषणा पत्र की याद दिलाएंगे। यह अभियान 15 दिसंबर तक चलेगा। यह निर्णय रविवार को उ.प्र. प्राथमिक शिक्षा मित्र संघ की बैठक में किया गया।
संघ अध्यक्ष गाजी इमाम ने कहा है कि सपा ने वादा किया था कि प्रशिक्षण पूरा करने वाले शिक्षा मित्रों को शिक्षक के पद पर समायोजित किया जाएगा।


खबर साभार : अमर उजाला


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
शिक्षक भर्ती पर टीईटी पास अभ्यर्थियों में दो फाड़ Reviewed by Brijesh Shrivastava on 8:51 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.