शुरू होने के पहले पटरी से उतरा बीटीसी का सत्र : छह महीने बीतने के बावजूद दाखिले नहीं

लखनऊ। बीटीसी का नया सत्र शुरू होने के पहले ही पटरी से उतर गया है। छह महीने बीतने के बावजूद अभी दाखिले ही नहीं हो पाए हैं। दाखिलों में इंटरनेट की मार्क्सशीट स्वीकार करने के मुद्दे पर शासन ने अभी कोई निर्णय नहीं लिया। इसी इंतजार में दाखिला प्रक्रिया रुकी हुई है। अब यदि प्रक्रिया शुरू होती भी है तो दाखिले होने में कम से कम दो महीने लग जाएंगे। पिछला सत्र तो करीब डेढ़ साल लेट हो चुका है। सत्र लेट होने से जहां हजारों अभ्यर्थी चिंतित हैं, वहीं कॉलेजों को भी छात्र न मिलने की आशंका सता रही है।

बीटीसी का सत्र जुलाई से जून तक चलना चाहिए लेकिन इसके लेट होने की शुरुआत दाखिलों से ही हो जाती है। इस साल सत्र 2013-14 के लिए दाखिला प्रक्रिया ही काफी देर से शुरू हुई। इस साल ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे और दावा किया गया कि इससे प्रवेश प्रक्रिया साफ-सुथरी और जल्दी पूरी हो जाएगी। ऑनलाइन आवेदन के बाद दस्तावेजों की जांच भी अलग-अलग केंद्रों पर कर ली गई। इस दौरान उन अभ्यर्थियों के आवेदन निरस्त कर दिए गए जिन्होंने इंटरनेट की मार्क्सशीट दिखाई थी। इस पर कई अभ्यर्थियों ने अपील की कि कुछ विश्वविद्यालय इंटरनेट पर ही मार्क्सशीट उपलब्ध कराते हैं। मैनुअल मार्कशीट उन्हें मिली ही नहीं है। इस पर राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने शासन को प्रस्ताव भेजा कि इंटरनेट की मार्क्सशीट को भी स्वीकार किया जाए। करीब महीना भर हो गया लेकिन अभी शासन ने इस पर कोई निर्णय नहीं किया है। इसी वजह से दाखिला प्रक्रिया रुकी हुई है। हजारों अभ्यर्थी परेशान हैं कि दाखिले कब शुरू होंगे लेकिन अफसरों को जैसे कोई फिक्र ही नहीं है। उधर कॉलेज प्रबंधक भी परेशान हैं कि बीएड में छात्र नहीं मिले थे। सत्र लेट होना भी इसकी बड़ी वजह थी। बीटीसी में भी छात्र नहीं मिले तो क्या होगा?
ऐसे तो सब चौपट हो जाएगा

सरकार को सत्र नियमित करना चाहिए। इस तरह लेटलतीफी से तो सब चौपट हो जाएगा। कॉलेजों को तो नुकसान है ही, लेकिन सबसे बड़ी चिंता छात्रों की है। दो साल के कोर्स में उन्हें तीन या चार साल लगेंगे तो यह उनका बड़ा नुकसान है।
- विनय त्रिवेदी, अध्यक्ष, उप्र स्ववित्तपोषित महाविद्यालय एसोसिएशन

इंटरनेट की मार्क्सशीट के मुद्दे पर जल्द निर्णय ले लिया जाएगा। उम्मीद है सोमवार या मंगलवार तक निर्णय हो जाएगा। उसके बाद जल्द ही दाखिला प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। 
- एके सिंह, उपसचिव बेसिक शिक्षा 


खबर साभार : अमर उजाला


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
शुरू होने के पहले पटरी से उतरा बीटीसी का सत्र : छह महीने बीतने के बावजूद दाखिले नहीं Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:54 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.