ऑनलाइन होगा टीईटी सेलेबस

  • पाठ्यक्रम में विषय और महत्वपूर्ण बिंदु दर्शाए जाएंगे
इलाहाबाद। फरवरी में प्रस्तावित यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा-2013 की तैयारी कर रहे लाखों अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। टीईटी सेलेबस के लिए अब उन्हें परेशान नहीं होना पड़ेगा। अभ्यर्थियों की परेशानी को देखते हुए पहली बार टीईटी का सेलेबस ऑनलाइन करने की तैयारी है। चार स्तर पर होने वाली टीईटी के सभी विषयों का पाठ्यक्रम ऑनलाइन किया जाएगा। सचिव परीक्षा नियामक कार्यालय इसकी कोशिशों में जुटा है। बताया गया कि फिलहाल यह तय नहीं हो सका है कि किस वेबसाइट पर इसे अपलोड किया जाए। शासन स्तर पर यह तय होने के बाद जल्द ही अभ्यर्थियों को सेलेबस मिल जाएगा।
.
2011 से लेकर अब तक टीईटी दो बार कराई जा चुकी है लेकिन पिछली परीक्षा में जितना खराब परिणाम रहा, उसने सभी को परेशान किया। परीक्षा के पाठ्यक्रम को लेकर अनिश्चितता के कारण अभ्यर्थियों को यह साफ नहीं होता था कि उन्हें क्या पढ़ना है। बाजार में उपलब्ध टीईटी की किताबों से भ्रम भी फैलता था।
.
अभ्यर्थियों को अभी तक यही जानकारी होती थी कि प्राथमिक का पाठ्यक्रम कक्षा पांच और उच्च प्राथमिक स्तर का कक्षा आठ तक का होगा, मगर उसका लिंकेज इंटरमीडिएट स्तर का होगा। वेबसाइट पर जो सूचना दी जाती थी उसमें सिर्फ परीक्षा के स्तर और अंकों के साथ पेपर का जिक्र होता होता था। फरवरी में होने वाली टीईटी में इस बार निबंध को हटा दिया गया है। सभी प्रश्न बहुविकल्पीय पूछे जाएंगे। 
.
खबर साभार : अमर उजाला


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
ऑनलाइन होगा टीईटी सेलेबस Reviewed by Brijesh Shrivastava on 8:08 AM Rating: 5

1 comment:

Unknown said...

That's a Good idea for students who are preparing for TET

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.