शिक्षकों को आश्वासनों की घुट्टी : कई मांगों पर बनी सहमति का भरोसा

  • शिक्षकों को आश्वासनों की घुट्टी
  • कई मांगों पर बनी सहमति : रामगोविंद
  • मुख्यमंत्री से मिला 23 दिसंबर को वार्ता का न्यौता
  1. बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में शिक्षकों को उच्चीकृत ग्रेड वेतन 4600 और 4800 रुपये पर न्यूनतम मूल वेतन को बढ़ाकर 17140 तथा 18150 रुपये किया जाएगा।
  2. प्राथमिक से उच्च प्राथमिक विद्यालयों में प्रोन्नति की न्यूनतम समयावधि पांच से घटाकर तीन साल। 
  3. सेवारत शिक्षकों की मृत्यु होने पर आश्रितों को नियमानुसार नियुक्ति। बीटीसी प्रशिक्षण पूरा करने और टीईटी उत्तीर्ण करने पर उन्हें शिक्षक नियुक्त किया जाएगा। 
जागरण ब्यूरो, लखनऊ : उत्तर प्रदेश शिक्षक महासंघ के बैनर तले राजधानी के ज्योतिबा फुले पार्क में जुटे प्रदेश भर के शिक्षकों को बुधवार को एक बार फिर सरकार की ओर से आश्वासनों की घुट्टी पिलायी गई। कार्यक्रम में दो राज्य मंत्रियों के साथ पहुंचे बेसिक शिक्षा मंत्री राम गोविंद चौधरी ने महासंघ की चंद मांगों पर सहमति का भरोसा दिलाया। शिक्षामित्रों को टीईटी से छूट देकर शिक्षक बनाने की मांग पर सहमति जताने से बचते हुए सिर्फ इतना कहा कि शिक्षामित्रों को नियमित शिक्षक बनाने की अपनी घोषणा को सरकार पूरा करेगी। 
खबर साभार : दैनिक जागरण 

महासंघ के कार्यक्रम में सरकार की ओर से कोई भी स्पष्ट एलान न होने की भूमिका बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री योगेश प्रताप सिंह ने पहले ही यह जानकारी देकर बना दी कि मांगों पर चर्चा करने के लिए मुख्यमंत्री ने 23 दिसंबर को शिक्षक संगठनों के प्रतिनिधियों को अपने सरकारी आवास पर बुलाया है। शिक्षक महासंघ के संरक्षक ओम प्रकाश शर्मा ने इस पर आशंका जतायी कि 23 तक कहीं लोस चुनाव की आचार संहिता न लागू हो जाए।

लखनऊ। बेसिक शिक्षा मंत्री रामगोविंद चौधरी ने शिक्षकों के प्रदर्शन में उन्हें आश्वासन दिया कि उनकी महत्वपूर्ण मांगों पर सहमति बन गई है। परिषदीय स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों की वेतन विसंगतियां दूर करने पर सहमति बन गई है। न्यूनतम मूल वेतन 17,140 से 18,150 से कम पुराने शिक्षकों को भी नहीं दिया जाएगा। मृतक आश्रित कोटे पर पहले नियुक्तियां कर ली जाएंगी। इसके बाद अर्हता के आधार पर बीटीसी का प्रशिक्षण दिया जाएगा और टीईटी पास करने वाले को शिक्षक बनाया जाएगा। उन्होंने शिक्षक संघ के पदाधिकारियों को मुख्यमंत्री का न्यौता देते हुए कहा कि वह उनसे 23 दिसंबर को अपने आवास पर वार्ता करना चाहते हैं।
.
मंत्री ने कहा कि बेसिक शिक्षकों को पांच वर्ष के स्थान पर तीन वर्ष में पदोन्नति देने पर भी सहमति बनी है। पुरानी पेंशन नीति, शिक्षा मित्रों को शिक्षक बनाने, तदर्थ शिक्षकों को विनियमित करने पर भी विचार किया गया है। शिक्षा मित्रों के मामले में कहा कि वह विधानसभा में कह चुके हैं कि शिक्षक बनाया जाएगा सो ऐसा ही होगा।
.
उत्तर प्रदेश शिक्षक महासंघ के आह्वान पर यहां ज्योतिबा फुले पार्क में आयोजित प्रदर्शन में प्रदेशभर के शिक्षक जुटे। शिक्षकों को मुख्यमंत्री के आने का इंतजार था, लेकिन वह नहीं आए। बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री योगेश प्रताप सिंह ने कहा कि शिक्षक संघ के मांग पर पिछले चार दिनों से लगातार कई बैठकें हुईं और इसमें कई मांगों पर सहमति बनी है। माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री विजय बहादुर पाल ने कहा कि सपा सरकार ने पहले भी शिक्षकों की मांगें पूरी की हैं और अब भी पूरी करेगी।

.

खबर साभार : अमर उजाला


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
शिक्षकों को आश्वासनों की घुट्टी : कई मांगों पर बनी सहमति का भरोसा Reviewed by Brijesh Shrivastava on 7:19 AM Rating: 5

2 comments:

mm said...

Bhai koi transfer ki many bhi ker lo

mm said...

Bhai koi transfer ki many bhi ker lo

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.