भ्रम हुआ दूर, शिक्षामित्र बनेंगे शिक्षक : विभागीय माथापच्ची जारी


  • बेसिक शिक्षा मंत्री ने साफ किया- 
  • नियुक्ति नहीं,समायोजित किए जाएंगे
  • उत्तर प्रदेश शिक्षामित्र समायोजन नियमावली बनेगी
लखनऊ। शिक्षा मित्रों के समायोजन को लेकर बनी भ्रम की स्थिति खत्म करते हुए बेसिक शिक्षा मंत्री ने स्पष्ट किया है कि इन्हें शिक्षक के पद पर ही समायोजित किया जाएगा। बेसिक शिक्षामंत्री राम गोविंद सिंह ने कहा है कि शिक्षा मित्र पिछले 14 सालों से पढ़ा रहे हैं। इसलिए, उन्हें नियुक्ति न देकर समायोजित किया जाएगा। दरअसल कैबिनेट के फैसले के बाद शिक्षा मित्रों के समायोजन को लेकर भ्रम की स्थिति बन गई थी। यह स्पष्ट नहीं हो रहा था कि इन्हें किस पद पर समायोजित किया जाएगा।
  • शिक्षा मित्रों को स्कूल न जाना पड़ सकता है भारी
लखनऊ। राज्य सरकार ने शिक्षा मित्रों की हड़ताल को गंभीरता से लिया है। सरकार का मानना है कि शिक्षा मित्रों के समायोजन का फैसला हो चुका है, इसके बाद भी उनका स्कूल न जाना हठधर्मिता है। इसलिए स्कूल जाने वाले और न जाने वाले सभी शिक्षा मित्रों की सूची जिलेवार शुक्रवार की शाम तक मांगी गई है। सचिव बेसिक शिक्षा नीतीश्वर कुमार ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए कि गुरुवार को परिषदीय स्कूलों में अवकाश है, इसलिए अगले दिन स्कूल खुलने पर शाम तक सूची उपलब्ध करा दी जाए। उन्होंने बताया कि शिक्षा मित्रों को समायोजित करने संबंधी फैसला कैबिनेट की बैठक में हो चुका है। इसलिए बेसिक शिक्षा अधिकारियों से जिलेवार सूची मांगी गई है कि कितने शिक्षा मित्र लगातार स्कूलों में जा रहे हैं। इस संख्या के आधार पर ही शिक्षा मित्रों के समायोजन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। हालांकि, उन्होंने हड़ताल पर बैठे शिक्षा मित्रों के बारे में कुछ भी कहने से इन्कार कर दिया।
  • जिलेवार तीन आदर्श शिक्षकों की सूची 15 तक दें
सचिव बेसिक शिक्षा ने बताया कि प्रदेश के सभी ब्लॉकों से तीन-तीन आदर्श शिक्षकों के चयन का निर्देश दिया गया था। सभी ब्लॉकों से चुने गए शिक्षकों में से तीन शिक्षकों को जिला स्तर पर आदर्श शिक्षक के रूप में चिह्नित किया जाना है। उन्होंने बेसिक शिक्षा अधिकारियों से ऐसे तीन आदर्श शिक्षकों की सूची 15 फरवरी तक मांगी है। लोगों को बताया जाएगा कि ये जिले के आदर्श शिक्षक हैं। इससे शिक्षकों के बीच पढ़ाने की प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी। इसके अलावा कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय की तैयार कराई जा रही रिपोर्ट कार्ड के बारे में भी जानकारियां मांगी गई हैं।

(खबर साभार : अमर उजाला)


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
भ्रम हुआ दूर, शिक्षामित्र बनेंगे शिक्षक : विभागीय माथापच्ची जारी Reviewed by Brijesh Shrivastava on 9:08 AM Rating: 5

2 comments:

munnadancer said...

Sir, Mritak Aasrito ka kya hoga. Pls. help

Unknown said...

Good idea

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.