अगले महीने शुरू होगा बीटीसी सत्र

  • पहले हफ्ते में मांगा जाएगा दस जिलों का विकल्प
  • मौका देने के बाद भी सभी छात्र आवेदन की खामियां दूर नहीं कर सके
लखनऊ। बीटीसी सत्र देर से ही सही पर शुरू करने की तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) ने आवेदनों की खामियां दूर करते हुए राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) को भेज दिया है। वह शीघ्र ही नेशनल इनफॉरमेटिक सेंटर (एनआईसी) को सूची सौंप देगा। माह के अंत तक ऑनलाइन अनंतिम सूची जारी करते हुए मेरिट में आने वालों से 10 जिलों का विकल्प लेते हुए फरवरी के दूसरे सप्ताह से प्रशिक्षण प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी है। प्रदेश में इस समय बीटीसी की करीब 41,500 सीटें हैं।

बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में शिक्षक बनने की योग्यता स्नातक व बीटीसी है। एससीईआरटी ने बीटीसी के लिए आवेदन मांगा था। इसके लिए 6,68,700 छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया। एससीईआरटी ने मेरिट की पहली कटऑफ 73,140 छात्रों की जारी की थी। इसके बाद काफी संख्या में आवेदकों ने यह प्रत्यावेदन दिया कि गड़बड़ियों के चलते उन्हें शामिल नहीं किया गया। इसके बाद छात्रों को खामियां दूर करने का मौका दिया गया। एससीईआरटी द्वारा बार-बार मौका देने के बाद भी सभी छात्र खामियां दूर नहीं कर सके।

एससीईआरटी ने इसके बाद डायट प्राचार्यों को निर्देश दिया कि वे आवेदन की खामियां स्वयं दूर करें ताकि कोई भी पात्र प्रशिक्षण से वंचित न रह जाए। डायट प्राचार्यों ने खामियां दूर करते हुए एससीईआरटी को सूची भेज दी है। बताया जाता है कि करीब 7500 आवेदकों ने काफी गल्तियां की थीं, जिन्हें चयन प्रक्रिया से बाहर किया जा सकता है। एससीईआरटी 27 से 28 जनवरी तक सूची एनआईसी को सौंपेगा। इसके करीब पांच दिन बाद अनंतिम कटऑफ जारी किया जाएगा। इसके एक सप्ताह बाद मेरिट में आने वालों से 10 जिलों का विकल्प लिया जाएगा और एक सप्ताह बाद अंतिम चयन सूची जारी करते हुए फरवरी के दूसरे हफ्ते से प्रशिक्षण शुरू करा दिया जाएगा।

                                    
(खबर साभार : अमर उजाला)


  • बीटीसी-2013 की ट्रेनिंग 15 फरवरी से शुरू करने की तैयारी 
           तकरीबन साढ़े सात हजार अभ्यर्थी अनर्ह घोषित तकरीबन साढ़े सात हजार अभ्यर्थी अनर्ह घोषित
लखनऊ। इस बार दो वर्षीय बीटीसी-2013 का शैक्षिक सत्र 15 फरवरी तक शुरू करने की तैयारी है। इसके लिए एससीईआरटी ने कवायद तेज कर दी है। अभ्यर्थियों द्वारा ऑनलाइन आवेदन में की गईं कतिपय त्रुटियों को जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य द्वारा संशोधित करने के बाद अनर्ह अभ्यर्थियों की सूची एससीईआरटी को सौंप दी गई। इस बार तकरीबन साढ़े सात हजार अभ्यर्थी अनर्ह पाए गए हैं। 

दरअसल, बीटीसी-2013 के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे। जिसमें 6,68,700 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। पहली काउंसिलिंग के लिए कटऑफ जारी कर 73,140 अभ्यर्थियों को बुलाया गया था। उसके बाद आवेदन पत्रों में हुई त्रुटियों को संशोधन करने के बाद इस संख्या में थोड़ा इजाफा हो गया। एससीईआरटी से मिली जानकारी के अनुसार डायट प्राचार्यो द्वारा ऑनलाइन आवेदन में हुई त्रुटियों को संशोधित करने की समय सीमा बीतने के बाद सभी से अनर्ह अभ्यर्थियों की सूची मांगी गई थी। आंकड़ों के अनुसार तकरीबन साढ़े सात हजार अभ्यर्थी अनर्ह पाए गए हैं। इनमें किसी ने निवास प्रमाण पत्र नहीं लगाया तो किसी ने अपनी फोटो नहीं चस्पा की। लखनऊ में अनर्ह अभ्यर्थियों की संख्या 780 है। विभागीय अधिकारी के मुताबिक अनर्ह अभ्यर्थियों की सूची एनआईसी को दी जाएगी। उसके बाद एनआईसी पांच दिन के अंदर अनंतिम सूची जारी कर देगी। 28 जनवरी तक सूची जारी होने के बाद एक सप्ताह का समय देते हुए अभ्यर्थियों से 10 जिलों के लिए ऑनलाइन विकल्प लिया जाएगा। उसके बाद 8 फरवरी तक विकल्प के अनुसार अंतिम सूची जारी करने के बाद और 15 फरवरी तक शैक्षिक सत्र शुरू कर दिया जाएगा।


                                                     (साभार-:-डेली न्यूज एक्टिविस्ट)

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
अगले महीने शुरू होगा बीटीसी सत्र Reviewed by Brijesh Shrivastava on 8:11 AM Rating: 5

1 comment:

Unknown said...

But sir, Aaj to 29 h.list abhi tak nhi aai.DIET par call karo to Wo sahi se baat nhi karte.agr choose kiye hue janpad me hamara merit i aaya roto??
Plz reply.

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.