उत्कृष्ट शिक्षक चयन : बनेगा गुरुजी का रिपोर्ट कार्ड

  • शिक्षकों को करना होगा विषय ज्ञान का प्रत्यक्ष प्रदर्शन
  • जिले के तीन श्रेष्ठतम गुरुजन की होगी तलाश 
लखनऊ : परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों में से तीन श्रेष्ठतम गुरुजन चुनने की बेसिक शिक्षा विभाग की कवायद को टॉपर छात्र परवान चढ़ायेंगे। उत्कृष्टता की इस दौड़ में शामिल शिक्षकों को मेधावियों के सामने अपने विषय ज्ञान का प्रत्यक्ष प्रदर्शन करना होगा। प्रदर्शन के आधार पर मेधावी छात्र उनका रिपोर्ट कार्ड भरेंगे।

राज्य स्तर पर परिषदीय स्कूलों से श्रेष्ठतम शिक्षकों की तलाश के पीछे मकसद है कि इनके अनुभव व अध्यापन शैली का लाभ दूसरे शिक्षक भी उठायें। इस कड़ी में पहले ब्लॉक, फिर जिला, मंडल और राज्य स्तर पर तीन-तीन शिक्षकों का चयन होना है। जिलों में ब्लॉक स्तर पर तीन श्रेष्ठ शिक्षकों का चयन खंड शिक्षा अधिकारियों के जरिये कराया गया है। ब्लॉक स्तर पर चुने गए शिक्षकों में से जिले के तीन उत्कृष्ट अध्यापक चुने जाने हैं। जिले के तीन श्रेष्ठतम गुरुजन का चयन करने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने एक प्रक्रिया तय की है जो दिलचस्प है।

इस प्रक्रिया के तहत जिले के तीन श्रेष्ठतम शिक्षकों के चयन के लिए एक समिति बनायी जाएगी। इसमें यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं में सबसे ज्यादा अंक पाने वाले दो-दो विद्यार्थी होंगे जो उसी जिले में पढ़ रहे हों। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) के प्राचार्य द्वारा नामित एक बीटीसी प्रशिक्षु, जिले में सर्वाधिक छात्र संख्या वाले प्राथमिक स्कूल की विद्यालय प्रबंध समिति का अध्यक्ष, जिले का एक स्नातक ग्राम प्रधान और जिलाधिकारी द्वारा नामित एक अधिकारी भी समिति के सदस्य होंगे। ब्लॉक स्तर पर चुने गए शिक्षकों को समिति के सामने अपना विषय ज्ञान दस मिनट में अध्यापन के जरिये प्रदर्शित करना होगा। समिति के सदस्य उस आधार पर शिक्षक का मूल्यांकन उसे नंबर देंगे।

सर्वाधिक नंबर पाने वाले तीन शिक्षकों को जिला स्तर पर चयनित किया जाएगा। सचिव बेसिक शिक्षा नीतीश्वर कुमार कहते हैं कि समिति में मेधावी छात्र इसलिए शामिल किये गए हैं क्योंकि शिक्षक अपने विषय ज्ञान को कितना समझा पा रहा है, इसका सही मूल्यांकन वही कर सकते हैं। उनके मुताबिक जिस शिक्षक को 100 में से 80 अंक से कम मिलेंगे उसे संबंधित खंड शिक्षा अधिकारी की प्रविष्टि में दर्ज किया जाएगा कि उसने सही शिक्षक का चयन नहीं किया। उन्होंने बताया कि इस बारे में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों, शिक्षक संगठनों से वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिये बात हो चुकी है।


खबर साभार : दैनिक जागरण 


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
उत्कृष्ट शिक्षक चयन : बनेगा गुरुजी का रिपोर्ट कार्ड Reviewed by Brijesh Shrivastava on 3:51 PM Rating: 5

2 comments:

Unknown said...
This comment has been removed by the author.
Unknown said...

ideal teacher me mahela teacher ka kota kitna hoga .please btai.

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.