परिषदीय स्कूलों के समय में बदलाव : परिषद के निर्णय पर होगा शासन का फैसला

  • परिषदीय स्कूलों के समय में बदलाव
  • गर्मी में सात की बजाय 7.30 से 12.30
  • सर्दी में 10 की बजाय 9.30 से 3.30 बजे तक
  • सर्दी  अवकाश भी अब 31 दिसंबर से 15 जनवरी तक
  • मान्यता देने की प्रक्रिया को और पारदर्शी और सरल बनाने का निर्णय

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों के समय में बदलाव कर दिया गया है। हाल ही में हुई परिषद की बैठक में प्राथमिक विद्यालयों का समय गर्मी में सात की बजाय 7.30 से 12.30 और सर्दी में 10 की बजाय 9.30 से 3.30 बजे तक करने पर मुहर लगा दी गई। प्रस्ताव को मंजूरी के लिए शासन को भेज दिया गया है, स्वीकृति मिलते ही बदलाव इसी सत्र से लागू हो जाएंगे। इस बदलाव के पीछे तर्क दिया जा रहा है कि दूर-दराज के शिक्षकों को विद्यालय पहुंचने में परेशानी होती थी।  शिक्षक इस बात की लगातार मांग कर रहे थे कि सुबह सात बजे का समय बदला जाय। अभी परिषदीय स्कूलों का समय प्रात: सात बजे से होने के कारण शहर अथवा दूर-दराज से आने वाले शिक्षकों को परेशानी होती थी। ठंड में शाम चार बजे स्कूल बंद होने के कारण गांवों से शहर लौटने वाली शिक्षिकाओं को काफी दिक्कत होती थी।

बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने बताया कि सर्दी के अवकाश भी अब 31 दिसंबर से 15 जनवरी तक होंगे, पहले 25 दिसंबर से 10 जनवरी के बीच हुआ करता था। सचिव ने बताया कि ऐसे शिक्षक जो उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें अधिकतम दो साल का अवैतनिक अवकाश देने की भी व्यवस्था की गई है।

मान्यता समिति की हर माह होगी बैठक : बेसिक शिक्षा परिषद ने विद्यालयों को मान्यता देने की प्रक्रिया को और पारदर्शी और सरल बनाने का निर्णय लिया है। इसी के तहत परिषद ने अब हर माह मान्यता समिति की बैठक आयोजित करने की घोषणा की है। परिषद में अभी तक साल में एक या दो बार ही बैठक हुआ करती थी। इससे स्कूलों की मान्यता की फाइलें महीनों दबी रहती थीं।

खबर साभार : दैनिक जागरण


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
परिषदीय स्कूलों के समय में बदलाव : परिषद के निर्णय पर होगा शासन का फैसला Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 9:07 AM Rating: 5

8 comments:

MISS UP CONTEST said...

GARMION MEI SCHOOL SAMAY 7 BJE SE 11:30AM [15 MARCH SE 31 OCTOBER TK] AUR 9AM SE 2:30PM [1 NOVEMBER SE 14 MARCH TK] HONA CHAHIYE.

Dev said...

Yh nirny bhut shi h iss teachar aur stu au parents k bhi suvidh ho gi

Unknown said...

Good new

Unknown said...

baccho ki suvidha k liye new time theek hai.

Agrohadham-Panchva Dham said...

Nishchit hi pahle se behtar

Agrohadham-Panchva Dham said...

Aapke liye avetnik avkash ki bhi vyavastha hai.....

Unknown said...

Summer me 12 base take hona chahiya

Unknown said...

Good Time table

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.