बीटीसी प्रशिक्षण 2013 : आवंटित जिलों में ही मिलेगा प्रशिक्षण


  • बीटीसी प्रशिक्षण 2013 के लिए मेरिट घोषित
  • अभ्यर्थी आवंटित जिले के बजाय मूल जिले में सीट पाने को लगा रहे गुहार 
लखनऊ। बीटीसी प्रशिक्षण 2013 के लिए मेरिट घोषित कर दी गयी है। मेरिट में जिलों का नाम दिया गया है, इसको लेकर चयनित छात्र-छात्राएं हलकान हैं। सभी को पहले आवंटित जिले की डायट पर जाकर अपनी मेरिट व कालेजों की स्थिति पता चल सकेगा। बेहतर मेरिट होने के बाद भी उन्हें अपने जिलों में प्रवेश नहीं मिल सकेगा। अब डायटों में गृह जिलों में प्रवेश को लेकर अभ्यर्थियों की अर्जी आने लगी हैं। उधर राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के निदेशक ने स्पष्ट कर दिया है कि जिलों को बदलने का कोई प्रस्ताव नहीं है। अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण के लिए आवंटित जिलों में ही जाना होगा। जिलों में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य को जल्द आवंटन करने का निर्देश दिया जा चुका है।

 यूपी के 72 डायट और करीब 400 के आसपास निजी बीटीसी कालेजों में प्रशिक्षण के लिए जारी मेरिट को लेकर पूरे दिन डायटों पर मजमा लगा रहा। परेशान अभ्यर्थी आवंटित जिले के बजाय मूल जिले में सीट पाने की गुहार लगा रहे हैं। इसके लिए वह निजी क्षेत्र के बीटीसी कालेजों की फीस का बोझ भी उठाने को तैयार हैं, लेकिन अभी कोई सुनने को तैयार नहीं है। 

लखनऊ के तमाम अभ्यर्थियों को प्रतापगढ़ व बहराइच सहित दूसरे जिलों में भेजा गया है। लेकिन उन जिलों में प्रशिक्षण के लिए अभ्यर्थी जाने को तैयार नहीं हैं। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के निदेशक सव्रेन्द्र विक्रम सिंह का कहना है कि जिलों का आवंटन अभ्यर्थियों की मेरिट व उनके द्वारा बतायी गयी जिलों की प्राथमिकता के आधार पर किये गये हैं, ऐसे में जिलों को बदलने की दिशा में कोई निर्णय होना मुश्किल है। अभ्यर्थियों को आवंटित जिलों में ही प्रशिक्षण के लिए डायट से मेरिट जारी की जाएगी। लखनऊ के लिए 1490 अभ्यर्थियों का आवंटन किया गया है, यहां डायट के अलावा 19 बीटीसी के निजी कालेज हैं।

सभी जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए 15 मार्च व निजी कालेजों में छात्रों के आवंटन के लिए 18 मार्च की तिथि तय की गयी है।


खबर साभार :राष्ट्रीय सहारा


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
बीटीसी प्रशिक्षण 2013 : आवंटित जिलों में ही मिलेगा प्रशिक्षण Reviewed by Brijesh Shrivastava on 6:45 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.