CTET - FEB. 2014 का रिजल्ट घोषित

                                

                                                            Click CTET-FEB 2014 Result   

  • सेंट्रल टीचर इलिजिबिलिटी टेस्ट के नतीजे घोषित
नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने शिक्षकों की पात्रता मानदंड के लिए आयोजित किए गए सेंट्रल टीचर इलिजिबिलिटी टेस्ट के नतीजे शुक्रवार देर शाम घोषित कर दिए। 16 फरवरी 2014 को आयोजित हुई इस परीक्षा में देश भर से पेपर-1 व पेपर-2 के लिए महज 13, 428 उम्मीदवारों ने क्वालिफाई किया है। पेपर-1 का पास प्रतिशत 3.39 फीसदी व पेपर-2 का महज 1.08 फीसदी रहा। जिस भी परीक्षार्थी ने किसी पेपर में 60 फीसदी व उससे अधिक अंक प्राप्त किए होंगे, वही उत्तीर्ण हुआ है।

सीबीएसई की ओर से घोषित यह नतीजे उनकी वेबसाइट पर देखे जा जा सकते हैं। देश भर से इस टेस्ट में 8.26 लाख लोगों ने पंजीकरण कराया था। जिसमें से पेपर-1 में 2,30,909 उम्मीदवारों ने परीक्षा दी थी। वहीं पेपर-2 में कुल 5,19,813 परीक्षा में बैठे थे। अधिकारियों के मुताबिक बीते साल के मुकाबले में परीक्षा के नतीजे उत्साहवर्धक नहीं है। सीबीएसई की ओर से इस परीक्षा के नतीजों को सुधारने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। बीते साल की परीक्षा से परीक्षा की समयावधि को भी डेढ़ घंटे से बढ़ाकर ढाई घंटे कर दिया गया था। बावजूद नतीजों में सुधार नहीं हो सका है।
 
उल्लेखनीय है कि बीते सप्ताह ही बोर्ड ने पारदर्शिता कायम करने व उम्मीदवारों की सुविधा के लिए ओएमआर शीट में भरे गए विकल्पों का जांच करने की सुविधा उपलब्ध कराई थी। ओएमआर उत्तर पुस्तिका में भरे गए विकल्प को लेकर कुछ संदेह होने पर 17 मार्च तक संपर्क करने को कहा था। (साभार-:-अमर उजाला)
CTET - FEB. 2014 का रिजल्ट घोषित Reviewed by Brijesh Shrivastava on 10:33 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.