नए सिरे से तय होगी बीटीसी की फीस : चुनाव आयोग से मांगी गई अनुमति

लखनऊ। सरकार निजी बीटीसी कॉलेजों की फीस नए सिरे से तय करने जा रही है। निजी कॉलेजों में फ्री और पेड सीट का झंझट खत्म करते हुए एक समान फीस ली जाएगी। बेसिक शिक्षा विभाग ने इसके लिए चुनाव आयोग से अनुमति मांगी है कि फीस निर्धारण के लिए राज्य स्तरीय समिति की बैठक बुलाने की अनुमति दी जाए।
 
उत्तर प्रदेश में प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक बनने की योग्यता स्नातक आैर बीटीसी है। इसलिए बीटीसी करने वालों की संख्या तेजी से बढ़ी है। प्रदेश में 2009 से निजी कॉलेजों में बीटीसी कोर्स शुरू करने की अनुमति दी गई। उस समय निजी कॉलेजों में फ्री सीट की फीस 22,000 और पेड की 44,000 रुपये तय की गई। छात्रों से लेकर कॉलेज प्रबंधन ने उस समय इसका विरोध किया। इस विसंगति को दूर करने के लिए सचिव बेसिक शिक्षा की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय फीस निर्धारण कमेटी का गठन किया गया। 
 
समिति ने बैठक कर निजी कॉलेजों में फ्री और पेड फीस की व्यवस्था समाप्त करते हुए एक समान 48,000 रुपये करने की सिफारिश की थी, लेकिन इस पर निर्णय नहीं हो पाया। हाईकोर्ट से निजी कॉलेजों की याचिका पर आए आदेश के आधार पर अब फीस नए सिरे से निर्धारित करने के लिए चुनाव आयोग से अनुमति मांगी गई है। 
 

खबर साभार : अमर उजाला


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
नए सिरे से तय होगी बीटीसी की फीस : चुनाव आयोग से मांगी गई अनुमति Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 5:45 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.