27 से 29 मई तक होगा राष्‍ट्रीय / राज्‍य अध्यापक पुरस्कार के लिए साक्षात्कार

  • 27 मई से होगा अध्यापक पुरस्कार के लिए साक्षात्कार
  • साक्षात्कार के समय 10 बिंदुओं पर प्रस्तुतीकरण करना होगा
  • क्रम संख्या के आधार पर साक्षात्कार में हो सकेंगे शामिल
  • क्रम संख्या 1 से 55 तक 27 मई को उपस्थित होंगे
  • जबकि क्रम संख्या 56 से 110 तक 28 मई को
  • और क्रम संख्या 111 से 158 तक 29 मई को

लखनऊ। पिछले साल की तरह इस बार भी राज्य अध्यापक पुरस्कार-2013 के लिए आवेदन करने वाले प्राथमिक व जूनियर विद्यालयों  के शिक्षकों का साक्षात्कार लिया जाएगा। इसके लिए निशातगंज स्थित बेसिक शिक्षा निदेशालय में 27 मई से 29 मई तक साक्षात्कार होगा। जिसमें आवेदन करने वाले शिक्षकों को सुबह दस बजे से उपस्थित होना होगा। साक्षात्कार राज्य स्तरीय समिति लेगी जिसमें केंद्र सरकार का एक सदस्य भी शामिल होगा। इस बाबत प्रभारी शिक्षा निदेशक बेसिक दिनेश बाबू शर्मा ने सभी मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक व जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी कर दिए हैं।

दरअसल, वर्ष 2012 तक राज्य पुरस्कार पाने के लिए शिक्षिकों के साक्षात्कार का कोई प्रावधान नहीं था। इसके लिए आवेदन करने वाले शिक्षक निर्धारित प्रारूप पर आवदेन करते थे और वहां से योग्यता व अन्य शैक्षिक गतिविधियों के आधार पर नाम का चयन कर जिला स्तरीय कमेटी राज्य स्तरीय कमेटी को रिपोर्ट भेजी जाती थी। राज्य स्तरीय कमेटी में केंद्र सरकार की ओर से नामित एक सदस्य, राज्य सरकार द्वारा नामित एक सदस्य व निदेशक बेसिक शिक्षा अध्यापक के चयन पर अंतिम मुहर लगाते हैं। लेकिन भारत सरकार ने पिछले साल आदेश जारी कर राष्ट्रीय अथवा राज्य पुरस्कार नीति में बदलाव कर दिया।
राज्य पुरस्कार पाने वाले शिक्षक-शिक्षिकाओं को साक्षात्कार के समय 10 बिंदुओं पर प्रस्तुतीकरण करना होगा। इसमें एनसीएफ-2005 (राष्ट्रीय पाठ्यकम फ्रेमवर्क) एवं कक्षा शिक्षण में उसका प्रभाव। आईटीई एक्ट-2009 की जानकारी, पिछले दो वर्षो में  विद्यालय में शैक्षिक उपलब्धि, पाठ्यक्रम में करिकुलम ट्रांजेक्शन के लिए अपनाई गई विधा, शिक्षक अधिगम सामग्री का विकास, शिक्षण में नवाचार विधियों का प्रयोग, विद्यार्थियों  के लिए आकलन की प्रक्रिया (सीसीई), सेवाकालीन प्रशिक्षण में भाग लेने के अलावा शिक्षण की गुणवत्ता के सुधार के लिए किया गया कोई भी कार्य एवं किसी पत्रिका में कोई लेख शामिल है।

राज्य पुरस्कार पाने वाले शिक्षक एवं शिक्षिकाओं को क्रम संख्या के आधार पर तिथिवार साक्षात्कार के लिए बुलाया गया है। क्रम संख्या 1 से 55 तक 27 मई को उपस्थित होंगे। जबकि क्रम संख्या 56 से 110 तक 28 मई को और क्रम संख्या 111 से 158 तक 29 मई को निर्धारित तिथि एवं समय पर शिविर कार्यालय शिक्षा निदेशक बेसिक निशातगंज में उपस्थित होना अनिवार्य होगा।

खबर साभार : डेली न्यूज एक्टिविस्ट



Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
27 से 29 मई तक होगा राष्‍ट्रीय / राज्‍य अध्यापक पुरस्कार के लिए साक्षात्कार Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 5:32 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.