शिक्षा विभाग में बड़े पैमाने पर तबादले की तैयारी : आचार संहिता खत्म होने का है इंतजार


  • शिक्षा विभाग में बड़े पैमाने पर तबादले की तैयारी
  • आचार संहिता खत्म होने के बाद होगी निदेशक की तैनाती
  • निदेशक तैनात होते ही बदलेंगे डीआईओएस व बीएसए
  • जिलों में अनुभवहीन अधिकारी तैनात, जिससे काम प्रभावित

लखनऊ। लोकसभा चुनाव की आचार संहिता खत्म होने के बाद शिक्षा विभाग में भी व्यापक पैमाने पर बदलाव की तैयारी है। सबसे पहले निदेशकों की तैनाती की जाएगी। इसके बाद संयुक्त निदेशक से लेकर डीआईओएस और बीएसए स्तर के अधिकारियों के तबादले की तैयारी है। वजह साफ है, बासुदेव यादव अब रिटायर हो चुके हैं और जो भी नया निदेशक होगा, वह अपने हिसाब से जिलों में अधिकारियों की तैनाती करेगा, क्योंकि कई जिलों में ऐसे अधिकारी नियुक्त कर दिए गए हैं, जिन्हें फील्ड का अनुभव नहीं है। इसके चलते विभागीय काम प्रभावित हो रहा है और लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
 
प्रदेश में वर्ष 2012 में सत्ता बदलने के साथ ही बासुदेव यादव को माध्यमिक व बेसिक शिक्षा का निदेशक बना दिया गया था। उन्होंने अपने हिसाब से जिलों में डीआईओएस और बीएसए तैनात किए। अधिकारी होते हुए भी कई जिलों में प्रभारी डीआईओएस बनाए गए और कई ऐसे अधिकारियों की भी तैनाती दी गई जिनके ऊपर भ्रष्टाचार के आरोप हैं तथा विभागीय जांच भी चल रही है। बासुदेव यादव अब रिटायर हो चुके हैं। इसलिए चुनाव बाद माध्यमिक व बेसिक शिक्षा निदेशक की तैनाती नए सिरे से जानी है। 
 
माध्यमिक शिक्षा विभाग ने इसके लिए प्रस्ताव भी मुख्यमंत्री को भेज दिया है। सूत्रों का कहना है कि मौजूदा समय जिलों में तैनात अधिकतर अधिकारियों की कार्यशैली से उच्च अधिकारी नाराज हैं। इसकी मुख्य वजह जिलों में ठीक से काम न हो पाना बताई जा रही है। इसलिए उच्चाधिकारी चाहते हैं कि माध्यमिक व बेसिक शिक्षा निदेशक की तैनाती होने के तुरंत बाद जिलों में अधिकारियों की तैनाती नए सिरे से कर दी जाए। कहा तो यहां तक जाता है कि पहले चरण में काम न कर पाने वाले और दागी अधिकारियों से जिले का चार्ज छीनकर उनके स्थान पर स्वच्छ व साफ छवि के अधिकारियों को तैनाती दी जाएगी। शिक्षा विभाग में तबादलों की चर्चा शुरू होने के साथ ही अधिकारी अपने हिसाब से तैनाती पाने की जुगाड़ में लग गए हैं। ऐसे अधिकारी निदेशक स्तर के अधिकारियों की गणेश परिक्रमा में भी जुट गए हैं, ताकि उन्हें खुश करके मनचाही तैनाती पा सकें।

खबर साभार : अमर उजाला


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
शिक्षा विभाग में बड़े पैमाने पर तबादले की तैयारी : आचार संहिता खत्म होने का है इंतजार Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 5:19 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.