सभी परिषदीय स्कूलों में लागू होगा सीसीई : सभी जिलों में शुरू करने की तैयारी


    • सभी परिषदीय स्कूलों में लागू होगा सीसीई
    • पढ़ाई के साथ हर पहलू पर नजर
    • मॉड्यूल में करना होगा परिवर्तन
    • नए शैक्षिक सत्र से प्रदेश के सभी जिलों में शुरू करने की तैयारी

    अब नए शैक्षिक सत्र से बेसिक शिक्षा परिषद के सभी प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विालयों में पढ़ाई के साथ-साथ बच्चों के व्यक्त्वि के विकास पर जोर दिया जाएगा। इसके लिए परिषदीय विालयों में बच्चों का सतत एवं व्यापक मूल्यांकन (सीसीई) शुरू करने की तैयारी है। हर तीन महीने में उनके मूल्यांकन के आधार पर ग्रेड दिए जाने पर भी विचार किया जा रहा है।

    दरअसल, प्रदेश में शिक्षा का अधिकार अधिनियम 27 जुलाई 2011 को लागू किया गया था। जिसमें बच्चों के मूल्यांकन पर खास जोर दिया गया है। इस व्यवस्था के बाद सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के पांच जिलों में पायलेट प्रोजेक्ट के तहत सीसीई लागू किया गया था। इनमें बलरामपुर, रायबरेली, वाराणसी, ललितपुर और गाजियाबाद के पांच-पांच स्कूल शामिल थे। इस व्यवस्था में भी नगर और ग्रामीण क्षेत्र के एक-एक प्राइमरी व जूनियर विालय को लिया गया।

    बच्चे को पढ़ाई के साथ-साथ किस खेल में रुचि है या फिर वह कला संगीत के क्षेत्र में कुछ करने की क्षमता रखता है, सीसीई के तहत इस पर भी विशेष ध्यान रखा जाएगा। बच्चों को बकायदा प्रोजेक्ट वर्क भी दिया जाएगा जिसे उन्हें बनाना होगा। इन सबके आधार पर ग्रेडिंग दी जाएगी। वहीं शिक्षकों को ट्रेनिंग देकर पढ़ाई के तौर तरीके भी सिखाए जाएंगे। हर महीने अभिभावकों को बुलाकर बच्चों की यथास्थिति से भी अवगत कराया जाएगा।

    अभी तक जिन जिलों में सीसीई लागू है वहां पर मूल्यांकन के बाद बच्चों को ग्रेडिंग नहीं दी जाती है। लेकिन प्रदेश के सभी जिलों में इसे लागू करने के लिए विचार किया जा रहा है कि बच्चों को ग्रेडिंग दी जाए, जिससे उनमें उत्साह बना रहे। एससीईआरटी इस दिशा में तेजी से काम कर रहा है। जानकारों की मानें तो मॉड्यूल में परिवर्तन के लिए एससीईआरटी एनसीईआरटी, एडसिल व एमएसआरडी का टेक्निकल सपोर्ट लेगा।

    खबर साभार : डेली न्यूज एक्टिविस्ट




    Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
    सभी परिषदीय स्कूलों में लागू होगा सीसीई : सभी जिलों में शुरू करने की तैयारी Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 8:36 PM Rating: 5

    Contact Form

    Name

    Email *

    Message *

    Powered by Blogger.